दूसरे टेस्ट में शानदार जीत के साथ टीम इंडिया का सीरीज पर कब्जा

हैदराबाद। भारत और विंडीज के बीच खेले गए दूसरे और आखिरी टेस्ट में भारत ने 10 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर 2-0 से सीरीज भी अपने नाम कर ली. पहली और दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने सधी हुई गेंदबाजी करते हुए अपना बेहतरीन खेल दिखाया और विंडीज के खिलाड़ियों को एक-एक कर चलता किया. भारत की ओर से उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल 10 विकेट लिए. इस तरह उन्होंने टेस्ट करियर में पहली बार किसी मैच में 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया. उन्हें “मैन ऑफ द मैच” चुना गया. वहीं अपने डेब्यू टेस्ट में 134 रनों की शतकीय पारी और दूसरे टेस्ट में 70 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलने वाले युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को “मैन ऑफ द सीरीज” चुना गया. बता दें कि ये टीम इंडिया की घरेलू धरती पर लगातार 10वीं जीत है.

पहली पारी में वापसी करने के बाद विंडीज की दूसरी पारी भारतीय गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के आगे धराशाही हो गई. तीसरे दिन विंडीज के बल्लेबाजों ने टीम को ख़राब शुरुआत दी और टीम के 4 खिलाड़ी 50 रनों से पहले ही पैवेलियन लौट गए. टीम के ओपनर बल्लेबाज ब्रेथवेट और पावेल तो खाता तक नहीं खोल पाए. वहीं 28 रन बनाकर क्रीज पर डटने की नाकाम कोशिश में जुटे होप को जडेजा ने चलता किया. वहीं हेटमेयर को कुलदीप यादव ने पुजारा के हाथों 17 रन पर कैच आउच करवाया. अपने अर्धशतक के नजदीक पहुंच रहे सुनील अंबरीश को जडेजा ने 38 रन पर LBW आउट किया. तेज गेंदबाज उमेश यादव ने डोवरिच को दूसरा और चेज को अपना तीसरा शिकार बनाया. वहीं पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले विंडीज के कप्तान दूसरी पारी में 19 रन पर आउट हो गए, जडेजा ने उनका विकेट लिया. उमेश यादव ने गैब्रियल को 1 रन पर बोल्ड कर विंडीज की दूसरी पारी 127 रनों पर समेट दी. दूसरी पारी में उमेश यादव ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए.

विंडीज के खिलाफ बेहतरीन फॉर्म में चल रहे उमेश यादव ने दूसरे टेस्ट में अपनी घातक गेंदबाजी से विंडीज के खिलाड़ियों को ज्यादा देर तक क्रीज पर टिकने नहीं दिया. बता दें कि पहली पारी में उन्होंने सर्वाधिक 6 विकेट झटके थे. वहीं दूसरी पारी में 4 विकेट लेकर उमेश ने एक टेस्ट में 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया.

इससे पहले विंडीज की टीम ने रोस्टन चेज के शतक के दम पर पहली पारी में 311 रन बनाए थे. विंडीज की ओर से चेज ने 106 रन की शतकीय पारी खेली थी. वहीं भारत की ओर से पहली पारी में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 6 विकेट लिए थे.

पहली पारी में विंडीज को पहला झटका स्पिनर अश्विन ने दिया था, उन्होंने ओपनर कीरन पावेल को जडेजा के हाथों कैच आउट करवाया. इसके बाद कुलदीप यादव ने ब्रेथवेट को LBW आउट कर विंडीज को दूसरा झटका दिया था. वहीं उमेश यादव ने विंडीज को तीसरा झटका होप को LBW आउट कर दिया था. हेटमायेर कुलदीप का दूसरा शिकार बने, कुलदीप ने भी हेटमायेर को LBW आउट किया. कुलदीप ने ही सुनील अंबरीश को जडेजा के हाथों कैच आउट करवाकर अपना तीसरा और पारी का 5वां विकेट लिया था. उमेश ने डॉवरिच को LBW आउट कर विंडीज को छठा झटका दिया था. वहीं विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने शानदार 52 रन की पारी खेलकर चेज के साथ 100 रनों से ज्यादा की साझेदारी भी की थी. होल्डर उमेश यादव का शिकार बने थे. इसके बाद दूसरे दिन उमेश यादव ने देवेंद्र बिशू, रोस्टन चेज और गैब्रियल को आउट कर विंडीज की पारी 311 रन पर समेट दी थी.

Read it also-सपा-बसपा समर्थकों को अपने पाले में लाने के लिए भाजपा का नया दांव

दलित-बहुजन मीडिया को मजबूत करने के लिए और हमें आर्थिक सहयोग करने के लिये आप हमें paytm (9711666056) कर सकतें हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.