भाजपा की एतिहासिक जीत, कांग्रेस देश भर में धाराशायी

0
534

नई दिल्ली। 17वीं लोकसभा में भाजपा को प्रचंड जीत मिली है. भाजपा अकेले बूते सरकार बना रही है. मोदी के नेतृत्व, नाम और चेहरे पर चुनाव लड़ने वाली भाजपा इस बार के चुनाव में 2014 से भी बेहतर प्रदर्शन किया. भाजपा ने अकेले 302 सीटें जीती है. तो वहीं एनडीए साढ़े तीन सौ के पार पहुंच गया है. कांग्रेस पार्टी देश भर में धाराशायी हो गई है उसे सिर्फ 54 सीटें मिली है, जो 2014 से सिर्फ आठ सीटें ज्यादा है.

अन्य पार्टियों की बात करें तो सपा, बसपा, तृणमूल कांग्रेस, एआईडीएमके सहित तमाम राज्यों की क्षेत्रिय पार्टियां हैं तो उनके हिस्से में तकरीबन 100 सीटें आती दिख रही हैं.

सुबह रुझान आने के साथ ही भाजपा ने शुरुआत से ही बढ़त बनानी शुरू कर दी थी. दोपहर होते-होते यह साफ हो गया कि कांग्रेस और गठबंधन भाजपा को रोकने में कामयाब नहीं हो सका है. गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, आंध्र प्रदेश आदि राज्यों में कांग्रेस या तो कोई सीट नहीं जीत सकी है या फिर महज दो से तीन सीटों पर ही लीड लेती दिखाई दे रही है.

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां गठबंधन के समर्थकों को 50 से 60 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा था, लेकिन अभी तक के रुझान के मुताबिक गठबंधन 25 सीटों तक सिमटता दिख रहा है. बिहार में विपक्षी गठबंधन पूरी तरह फेल हो गया है. यहां विपक्ष को सिर्फ 2 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.