मैक्सिको में 7.1 तीव्रता का भूकंप, 250 की मौत

 

Mexico Earthquake

मैक्सिको। मेक्सिको में बुधवार को 7.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप से लगभग 250 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों की संख्‍या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. भूकंप का झटका इतना तेज था कि दर्जनों इमारतें जमींदोज हो गयी. राहतकर्मी मलबों में जीवित बचे लोगों को तलाशने का काम कर रहे हैं. भूकंप के बाद मेक्सिको सिटी एयरपोर्ट की सभी उड़ानें फिलहाल रोक दी गयी हैं.

मेक्सिको के राष्ट्रपति ने टीवी पर दिए एक संदेश में कहा कि सेना बुलाई गई है और बचाव और राहत कार्य रात में भी जारी रखा जाएगा. भूकंप के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुख जताते हुए अपने ट्विटर वॉल कर लिखा है कि हम आपके साथ हैं और हमेशा आपके साथ रहेंगे.

भूकंप की वजह से दहशत में आये लोग सड़कों पर निकल आये. मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए बचाव कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है. घनी आबादी वाली मैक्सिको सिटी और आसपास के राज्यों में भूकंप की वजह से देखते ही देखते कई इमारतें ध्वस्त हो गयी और हर ओर मलबा नजर आने लगा.

यह भूकंप 1985 के विनाशकारी भूकंप की 32वीं बरसी पर आया है. 1985 में मेक्सिको में इसी दिन एक भीषण भूकंप आया था, जिसमें 10,000 लोगों की मौत हो गई थी. आइए दुनिया के उन 10 बड़े भूकंप को एक नजर में जानें, जब भारी जान-माल का नुकसान हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.