बहुजन बुलेटिन- 24 दिसंबर 2021

0
17

  1. राजस्थान में बढ़ रहा है दलितों के साथ अत्याचार, दलित दूल्हें को घोड़ी पर बिंदोली निकालने की मिली सजा, सर्वणों ने दूल्हे के साथ की जमकर मारपीट, माहौल बिगड़ता देख पुलिस की गई तैनात। ये मामला उदयपुर के सालेरा खुर्द गांव का है जहां 27 नवंबर को अपनी शादी से पहले दूल्हे ने बिंदोली निकाली थी जिसका विरोध करते हुए गाँव के कुछ सवर्णों ने आगबूबला हो कर उसे पिटा और पथराव किया। जिसके बाद दूल्हे के घर के बाहर महीने भर से 24 घंटे पुलिस तैनात रखी गई है।
  2. उत्तराखंड के स्कूल में दलित महिला द्वारा बनाए गये खाने को मना करने वाले बच्चों के अभिवावकों की कड़ी आपत्ति जताने के बाद, दलित भोजनमाता को पद से हटा दिया गया है। वहीँ बढ़ते मामले को देखते हुए सीएम पुष्कर धामी ने जाँच के आदेश देते हुए कहा है कि मामले में दोषी पाए गये लोगों के खिलाफ सख्त कारवाई की जाएगी।
  3. बिहार में दलित समाज के लोगों ने प्रतिरोध मार्च निकाल कर गजेंद्र झा और दलित विरोधी मानसिकता रखने वाले लोगों पर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। इस दौरान गजेन्द्र झा का पुतला भी फूंका गया और लोगों ने गजेंद्र झा मुर्दाबाद के नारे लगाकर उनकी गिरफ्तारी की मांग की।
  4. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने बीजेपी की शिवराज सिंह चौहान सरकार पर निशाना साधा है। कमलनाथ ने कहा है कि खुद को आदिवासी वर्ग का हितैषी बताने वाली बीजेपी जरा बताए कि अगर वो आदिवासियों की इतनी ही हितैषी है तो अनुपूरक बजट में उसने आदिवासी वर्ग के लिए सिर्फ 400 रुपये क्यों रखे हैं।
  5. झारखंड सरकार आदिवासी जमीन के अवैध हस्तांतरण का पता लगाने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है।खबर है कि भू राजस्व विभाग ने 89 साल का पूरा ब्योरा माँगा है इसके लिए सभी आयुक्तों व उपायुक्तों को पत्र लिखा गया है।
  6. बसपा सुप्रीमो मायावती ने बंद कमरे में पार्टी नेताओं के साथ मिल कर बनाई यूपी चुनाव जीतने की रणनीति, लोगों को गाँव-गाँव और शहर-शहर में उनके घरों तक जाकर विपक्ष के खिलाफ सावधान करने करने की होगी प्लानिंग।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.