छत्तीसगढ़ की इकलौती सीट जहां बसपा का कब्जा

0
1049

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ की जैजैपुर विधानसभा बसपा का मजबूत गढ़ है. 2008 में परिसीमन के बाद वजूद में आई जैजैपुर राज्य की इकलौती सीट है जहां से बसपा के केशवचंद्र विधायक हैं. बसपा के इस किले में सेंधमारी के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के साथ-साथ अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस (JCCJ) पूरी ताकत के साथ लगी हुई हैं.

राज्य में चंद महीनों के बाद होने वाले विधानसभा होने हैं. बसपा राज्य में अपने जनाधार को बढ़ाने के लिए पूरी टीम लगा रखा है. ऐसे में पार्टी अपनी सबसे मजबूत सीट जैजैपुर को हरहाल में बरकरार रखने की कोशिश में जुटी हुई है. बसपा से मौजूदा विधायक केशव चंद्रा का टिकट पक्का माना जा रहा है. जबकि कांग्रेस और बीजेपी में दावेदारों की लंबी फहरिश्त है.

2008 के परिणाम

2008 में परिसीमन में मालखरौदा, पामगढ़, सक्ती के क्षेत्र को मिलाकर जैजैपुर विधानसभा सीट बनी. 2008 का पहला चुनाव हुआ तो पामगढ़ छोड़कर चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी राजेश्री महंत रामसुंदर दास ने यहां जीत दर्ज की. उन्होंने मालखरौदा के तत्कालीन विधायक निर्मल सिन्हा को पराजित किया था. दिलचस्प बात ये है कि बसपा दूसरे नंबर पर रही.

कांग्रेस के मंहत रामसुंदर दास को 43346 वोट मिले थे.

बसपा के केशवचंद्र को 33907 वोट मिले थे.

2013 विधानसभा के नतीजे

2013 के विधानसभा चुनाव में जैजैपुर की जनता ने आश्चर्यजनक परिणाम दिया. बसपा दूसरे नंबर से पहले नंबर पर आ गई. इसी का नतीजा था इस सीट पर केशवचंद्र ने जीत दर्ज करते हुए बसपा का खाता खोला. वे प्रदेश में बसपा के इकलौते विधायक हैं. कांग्रेस पहले नंबर से तीसरे नंबर पर पहुंच गई.

बसपा के केशवचंद्र को 47188 वोट मिले थे.

बीजेपी के डॉ. कैलाश शाहू को 44609 मिले थे.

छत्तीसगढ़ के समीकरण

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में कुल 27 जिले हैं. राज्य में कुल 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं.

इसे भी पढ़ें-छत्तीसगढ़ में बसपा का नया फार्मूला

दलित-बहुजन मीडिया को मजबूत करने के लिए और हमें आर्थिक सहयोग करने के लिये दिए गए लिंक पर क्लिक करेंhttps://yt.orcsnet.com/#dalit-dast

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.