दलित महिला नेत्री वर्षा गायकवाड़ को मुंबई कांग्रेस की कमान

334

मुंबई कांग्रेस की अध्यक्ष वर्षा गाडकवाड़

कांग्रेस पार्टी ने मुंबई के धारावी विधानसभा सीट से चार बार की विधायक प्रोफेसर वर्षा एकनाथ गायकवाड़ को मुंबई कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया है। महाराष्ट्र सरकार में वह स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर रह चुकी हैं। आगामी निकाय चुनाव और लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस पार्टी के इस फैसले से प्रदेश की राजनीति में हलचल मच गई है। वर्षा पहली ऐसी महिला नेता हैं, जिसे कांग्रेस पार्टी ने यह पद दिया है।

वर्षा गायकवाड़ अंबेडकरवादी मूवमेंट से जुड़ी नेता हैं। वह सिद्धार्थ कॉलेज ऑफ आर्ट्स में लेक्चरर हैं और उनके पास बीएड और मैथमेटिक्स की मास्टर डिग्री है। कांग्रेस के इस फैसले से साफ है कि कांग्रेस दलितों को पार्टी के भीतर ज्यादा तव्वजो देने की रणनीति पर काम कर रही है। मुंबई में काफी संख्या में अंबेडकरी-बुद्धिस्ट समाज के वोटर्स हैं, कांग्रेस पार्टी वर्षा के जरिये उन्हें जोड़ने का काम करेगी। वर्षा गायकवाड़ ने इसके लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को धन्यवाद दिया है। बता दें कि वर्षा के पिता एकनाथ गायकवाड़ भी साल 2017 से 2020 तक मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी दलित समाज से ताल्लुक रखते हैं। ऐसे में मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर भी दलित समाज की महिला को अध्यक्ष बनाने से साफ है कि कांग्रेस पार्टी तमाम राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर दलित मतदाताओं को केंद्र में रखने की रणनीति पर काम कर रही है। साथ ही वह देश भर के दलित मतदाताओं को भी मैसेज देना चाहती है कि कांग्रेस पार्टी दलित समाज के मतदाताओं को पार्टी में प्रतिनिधित्व देने के लिए तैयार हैं। वर्षा गायकवाड़ दलित वर्ग से होने के साथ-साथ एक पढ़ी-लिखी महिला भी हैं। वर्षा सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं और ट्विटर पर उनके करीब पांच लाख फॉलोवर हैं।

यानी साफ दिख रहा है कि कांग्रेस पार्टी चुनावों को लेकर अपनी रणनीति कैसे काफी सोच-समझ कर बना रही है। संभव है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी इसी तरह का कोई फैसला लेकर सबको चौंका भी सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.