बहुजन बनाएंगे रिकार्ड, सौ फीट की बुद्ध प्रतिमा लगाने की तैयारी

 दुनिया भर के बुद्ध प्रेमियों के लिए 30 जनवरी को कोलकाता से एक बड़ी खबर आई है। भारत की पहचान के सबसे बड़े प्रतीक भगवान बुद्ध के सबसे पवित्र मंदिर स्थल पर उनकी विशालाकाय मूर्ति स्थापित होने वाली है। बुद्ध की यह प्रतिमा लेटी हुई अवस्था में है, जिसकी लंबाई 100 फुट है। इसका निर्माण कोलकाता में किया जा रहा है। इस बुद्ध प्रतिमा को इसी साल बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर 26 मई को स्थापित किया जाना है। यह प्रतिमा बिहार की बोध गया पवित्र नगरी में बुद्ध इंटरनेशनल वेलफेयर मिशन के मंदिर में स्थापित की जाएगी। लेटी हुई बुद्ध की मूर्ति विशेष रूप से महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि इसी लेटी हुई मुद्रा में भगवान बुद्ध का परिनिर्वारण हुआ था।

इस विशाल प्रतिमा का निर्माण कोलकाता के बदनगर के घोषापाड़ा इलाके में ‘नैनान बांधाब समिति’ मैदान में चल रहा है। मूर्ति बनाने वाले मुख्य शिल्पी श्री मिंटू पाल बताते हैं- “हमने मार्च 2019 में काम शुरू किया था लेकिन उसके बाद हमें कोविड-19 महामारी के कारण इसे रोकना रखना पड़ा। इस तरह चार महीने हमारा काम रुका रहा… हमने पिछले साल नवंबर में एक बार फिर से यह काम शुरू किया और हमें उम्मीद है कि प्रतिमा 26 मई से पहले तैयार हो जाएगी। इस समय कम से 22 कारीगर इस काम में लगे हुए हैं।’

यहां क्लिक कर बहुजन साहित्य आर्डर करें
निर्माण एवं स्थापना की सुविधा के लिए बुद्ध की मूर्ति का प्रत्येक हिस्सा अलग से बनाया जा रहा है और उन्हें बोधगया ले जाया जाएगा और फिर उन्हें जोड़कर भगवान बुद्ध की प्रतिमा को साकार किया जाएगा। भारत की सबसे बड़ी लेटी हुई बुद्ध की प्रतिमा के निर्माण की खबर से पूरे देश के ही नहीं दुनिया भर के बुद्ध प्रेमियों में खुशी की लहर है।

दलित दस्तक YouTube चैनल को सब्सक्राइब करिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.