सियासत / सीट बंटवारे के बाद बसपा ने बदली रणनीति

0
1849

रायपुर। 13 अक्टूबर को बिलासपुर में मायावती के मेगा शो के बाद बसपा अपने प्रत्याशियों का ऐलान करेगी. दो चरणों में प्रत्याशियों की सूची घोषित करने का संकेत है. दरअसल, बसपा के हिस्से में आई 35 सीटों के बाद एक बार फिर मंथन किया जा रहा है. पहले पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को करीब करीब तय कर लिया था.

उम्मीदवारों की सीटें बदल सकती हैं

पहले पार्टी ने सभी 90 सीटों पर पैनल बना लिए थे. जिन्हें पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती को सौंपा जा चुका था. माना जा रहा है कि प्रत्याशियों की सूची घोषित करने से पहले उम्मीदवारों को बसपा सुप्रीमो से भी मिलवाया जा सकता है. इसके लिए कुछ उम्मीदवारों को तैयार रहने के लिए कहा गया है. पार्टी को कुछ सीटें ऐसी भी मिल गई है जिन पर पिछले चुनाव में उसका प्रदर्शन प्रभावी नहीं रहा है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक पहले बनाए गए 90 सीटों के पैनल में कुछ सीटों पर मजबूत उम्मीदवारों के नाम सामने आए थे. लेकिन सीट बंटवारे के बाद उनके क्षेत्र की सीट जोगी कांग्रेस के हिस्से में चली गई है. ऐसी स्थिति में बसपा कुछ एक सीटों पर मजबूत प्रत्याशियों को क्षेत्र बदल कर भी चुनावी रण में उतार सकती है. हिस्से में आई 35 सीटों में नए सिरे से उम्मीदवारों की स्थिति का आकलन भी किया जा रहा है.

टिकट बांटने के लिए पार्टी ने कुछ पैमाने तय कर रखे हैं. इसमें जातीय समीकरणों को भी देखा जा रहा है. ताकि ऐसे उम्मीदवार को सामने लाया जा सके जिसकी जीत की संभावनाएं ज्यादा हो. पिछले बार कम मार्जिन से चुनाव हारने वाले दावेदारों को पार्टी दोबारा या तीसरी बार भी टिकट दे सकती है. बशर्त है कि कार्यकर्ताओं का अप्रूवल भी उसके साथ हो.

35 सीटों पर प्रत्याशी फाइनल करने से पहले पार्टी एक आखिरी सर्वे भी करवा सकती है. जिसमें गठबंधन के बाद बदली हुई परिस्थिति में टिकट दावेदारों की जमीनी स्तर पर पकड़ देखी जाएगी. इसके बाद ही उन्हें फाइनल किया जाएगा. अब केवल रणनीतिक तौर पर समीकरणों को देखा जा रहा है. महिलाओं को भी चुनावी टिकट दिया जाएगा. पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष की मंजूरी मिलने के बाद फाइनल सूची का ऐलान होगा. हमारी तैयारी 15 अक्टूबर तक.

Read it also-सपा-बसपा समर्थकों को अपने पाले में लाने के लिए भाजपा का नया दांव

  • दलित-बहुजन मीडिया को मजबूत करने के लिए और हमें आर्थिक सहयोग करने के लिये आप हमें paytm (9711666056) कर सकतें हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.