बसपा समर्थकों का धमाकेदार धुआंधार डिजिटल प्रचार

96

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के दौरान जहां राजनीतिक दल चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं तो एक लड़ाई समर्थकों के बीच भी चल रही है। तमाम राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता और समर्थक अपने-अपने तरीके से अपनी पसंदीदा पार्टियों का चुनाव प्रचार कर रहे हैं। और इस मुहिम में सबसे आगे बसपा के समर्थक हैं।

दरअसल सोशल मीडिया पर तमाम दल जहां काफी सक्रिय रहते हैं, बसपा की उपस्थिति उनके मुकाबले कमजोर दिखती है। भाजपा, कांग्रेस सहित तमाम दलों में तो सोशल मीडिया सेल है, जहां एक बड़ी टीम पार्टी और उसकी सरकार एवं प्रमख नेताओं के कामों को सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंचाती है। इसके लिए पार्टियां भारी-भरकम रकम भी खर्च करती हैं।

फंड की कमी के चलते बसपा दूसरी पार्टियों के मुकाबले पिछड़ जाती है। बसपा समर्थक भी यह समझते हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बसपा समर्थकों ने भी बसपा के कामों को यूपी की जनता तक पहुंचाने का बीड़ा उठा लिया है।

सोशल मीडिया पर कई ऐसे युवा सक्रिय हैं, जो अपनी मेहनत से बसपा शासनकाल में मुख्यमंत्री के तौर पर सुश्री मायावती द्वारा किये गए कामों को लोगों तक पहुंचा रहे हैं। ऐसे ही एक बसपा समर्थक हैं इंद्रा साहेब, जिनके पोस्टर लोगों तक बसपा के कामों को पहुंचा रहे हैं।

इन पोस्टरों में बसपा द्वारा किये गए तमाम कामों का जिक्र है। मसलन मुख्यमंत्री रहते बहनजी द्वारा अपने शासनकाल में दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण हो, या 23 जिला अस्पतालों का निर्माण, दो उच्चस्तरीय पैरा मेडिकल कॉलेजों का निर्माण हो, 200 से अधिक इंटर कॉलेज का निर्माण हो, 24 से ज्यादा पोलेटेक्निक कॉलेज का निर्माण हो या फिर 6 इंजीनियरिंग कॉलेज और 2 होमियोपैथ कॉलेज सहित 200 से ज्यादा डिग्री कॉलेज एवं 572 हाई स्कूल और 100 से अधिक आईआईटी का निर्माण हो या फिर 6 विश्वस्तरीय विश्वविद्यालयों का निर्माण यह अपने आप में उत्तर प्रदेश के विकास की कहानी कहता है।

इसके अलावा बसपा ने कितने युवाओं को नौकरी दी और प्रदेश के विकास के लिए किस तरह सड़कों से लेकर एक्सप्रेस वे बनाने के साथ-साथ तमाम सरकारी विभागों को उनके अपने भवन दे दिये, पोस्टर ये सारी कहानी कह रहे हैं। निश्चित तौर पर देश ही नहीं, दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से भी अंबेडकरवादी और बसपा समर्थक जिस तरह बसपा की डिजिटल कैंपेनिंग को अपनी मेहनत से आगे बढ़ा रहे हैं, उसकी मिसाल कोई दूसरा नहीं दिखता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.