देश भर में धूमधाम से मनी रविदास जयंती

देश भर में संत शिरोमणि रविदास जी की जयंती धूमधाम से मनाई गई. यूपी और जाब पंसहित देश के तमाम हिस्सों में लोगों ने संत रविदास को याद कर उनकी वाणी से प्रेरणा ली. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संत रविदास 641वीं जयंती पर गुरु रविदास की जन्मस्थली पहुंचे. यहां आयोजित प्रमुख कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ मंदिर में करीब 30 मिनट तक रहे और प्रसाद को स्वीकार किया.

हालांकि योगी के वाराणसी जाने पर बसपा प्रमुख मायावती ने उन पर निशाना साधा है. प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि गुरु रविदास की जयंती में भाग लेने की बजाय भाजपा के नेताओ को संतों द्वारा प्रचारित नैतिकता का पालन करने की कोशिश करनी चाहिए, जिन्होंने लोगों को जातिवाद और सांप्रदायिक विचार से दूर रहने का सुझाव दिया था. उन्होंने कहा, “बेहतर होगा की यह लोग अपनी राजनीतिक शक्ति का दुरुपयोग ना करें और हिंसा में भागीदार ना बने , जैसा इन्होने कासगंज जिले में किया. “

इससे पहले रविदास जयंती के मौके पर दो दिन पहले से ही देश भर से लोगों का वाराणसी पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था. पंजाब से गुरु रविदास के अनुयायी विशेष ट्रेनों के माध्यम से वाराणसी पहुंचे थे. देश भर में संत शिरोमणि को मानने वाले लोगों ने अपने-अपने जिलों में कार्यक्रम आयोजित कर पूरी श्रद्धा से संत रविदास जी की जयंती मनाई.

गन्धर्व गुलाटी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here