उत्तराखंड: बाबा साहब की मूर्ति से छेड़छाड़, दलित और भीम आर्मी ने किया हंगामा

हरिद्वार। कनखल थाना अंतर्गत जियापोता में बाबा भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को खंडित कर दिया. बाबा साहब का शरारती तत्वों ने चश्मा उतार लिया और उनकी मूर्ति पर कई खरोंच मार दिये. ये खबर जंगल में आग की तरह फैली. दलित व भीम आर्मी के युवा बड़ी तादाद में मौके पर पहुंचे. नारेबाजी और हंगामा शुरू हो गया. पुलिस-प्रशासन को सूचना लगी. अफसर मौके पर पहुंची.

तुरंत नई मूर्ति लगाने का आश्वासन दिया. इस पर हंगामा शांत हुआ. नई मूर्ति लगाने के बाद उपजिलाधिकारी व सीओ ने प्रतिमा पर फूलमालाएं चढ़ाई. कनखल थाना अंतर्गत पथरी के गांव जियापोता में रविवार की देर रात को गांव के पार्क में लगी बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा से चश्मा उतारकर उसे खंडित किया. प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ की सूचना पर सैकड़ों दलित और भीम आर्मी के सदस्य मौके पर पहुंच गये.

ग्राम प्रधान नूतन कुमार ने पुलिस को सूचना दी. प्रशासन और पुलिस के हाथ-पांव फूल गये. एसडीएम मनीष सिंह, सीओ कनखल स्वप्निल किशोर सिंह, एसओ कनखल ओमभूषण फोर्स के साथ घटना स्थल पहुंचे और हंगामा कर रहे युवाओं को शान्त कराया. पुलिस की ओर से नाराज लोगों की एसएसपी रिद्धिम अग्रवाल से बातचीत भी कराई गई.

उपजिलाधिकारी मनीष सिंह ने तत्काल खंडित मूर्ति की जगह नई मूर्ति लगाने की बात कहकर भीड़ को शांत कराया. ग्राम प्रधान नूतन कुमार व पुलिस प्रशासन के सहयोग से तत्काल नई प्रतिमा मंगाकर उसी स्थान पर स्थापित की गई. प्रतिमा स्थापित करने के बाद उपजिलाधिकारी मनीष सिंह व सीओ ने प्रतिमा पर फूलमालाएं चढ़ाकर हंगामा खत्म कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया.

दूसरी ओर अम्बेडकर समिति के अध्यक्ष राजू ने पुलिस को अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी है. ग्राम प्रधान नूतन कुमार ने बताया कि कुछ शरारती तत्वों ने गांव की छवि बिगाड़ने की कोशिश की है. उपजिलाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ हुई है. खंडित प्रतिमा को हटाकर नई प्रतिमा स्थापित कर दी गई है. अब गांव में शांति है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.