हेट क्राइम में यूपी टॉपर, गुजरात नंबर 2

0
187

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक रिपोर्ट जारी की है. यह रिपोर्ट भाजपा शासित उत्तर प्रदेश और गुजरात पर गंभीर सवाल खड़े करने वाला है. रिपोर्ट के मुताबिक, हेट क्राइम के मामले में भाजपा शासित उत्तर प्रदेश नंबर वन है. जबकि, गुजरात को दूसरे नंबर पर रखा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में साल 2018 के पहले 6 महीनों में 100 हेट क्राइम दर्ज किए गए. इसमें ज्यादातर शिकार दलित, आदिवासी, जातीय और धार्मिक रूप से अल्पसंख्यक समुदाय के लोग और ट्रांसजेंडर बने हैं.

एमनेस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक, हेट क्राइम में अब तक कुल 18 घटनाओं के साथ यूपी टॉप पर है. इसके बाद 13 घटनाओं के साथ गुजरात दूसरे नंबर पर और 8 घटनाओं के साथ राजस्थान तीसरे नंबर पर है. खास बात यह है कि नफरत की इस आग का शिकार सबसे ज्यादा दलित और शोषित समाज है. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 के पहले 6 महीनों में ‘हेट क्राइम’ के कुल 67 मामले वंचित-शोषित समाज के खिलाफ दर्ज किए गए हैं. जबकि अल्पसंख्यकों के खिलाफ इस तरह के 22 मामले हुए हैं. इनमें से ज्यादातर केस गाय और ऑनर किलिंग से संबंधित हैं. उत्तर प्रदेश में भी सबसे अधिक मामले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दर्ज किए गए हैं.

एमनेस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट ऐसे वक्त पर आई है, जब विगत शनिवार को कर्नाटक के बीदर जिले में भीड़ ने बच्चा चोरी की अफवाह पर एक 32 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जान ले ली. भीड़ ने उसके तीन दोस्तों की भी जमकर पिटाई की, जिसमें एक ही हालत नाजुक है.

Read it also-बहनजी के चुनाव लड़ने की खबर से राजनीतिक हलचल तेज

  • दलित-बहुजन मीडिया को मजबूत करने के लिए और हमें आर्थिक सहयोग करने के लिये दिए गए लिंक पर क्लिक करें https://yt.orcsnet.com/#dalit-dastak 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.