दस रूपये के सिक्के पर फैले भ्रम पर रिजर्व बैंक आया सामने

नई दिल्ली। दस रुपये के सिक्के को लेकर काफी भ्रम फैला हुआ है. इस भ्रम की चपेट में सबसे ज्यादा अशिक्षित और गांव के लोग आ जाते हैं और अक्सर दस रुपये का सिक्का लेने से इंकार कर देते हैं. इसको लेकर अब रिजर्व बैंक सामने आया है. बैंक ने 10 रुपये के सिक्कों के सभी 14 डिजाइन को लेनेदेन के लिए वैध और मान्य बताया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को यह जानकारी दी है. आरबीआई की ओर से यह बयान उस समय आया है जब कुछ व्यापारियों ने ये सिक्कें स्वीकार करने से इनकार कर दिये थे.

आरबीआई ने सिक्कों के विभिन्न डिजाइन की वैधता और मान्यता दोहराया है. अपने बयान में केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि वह बाजार में उन्हीं सिक्कों को डालता है जो सरकारी टकसालों में बनते हैं. साथ ही यह भी कहा कि इन सिक्कों में विशिष्ट फीचर्स होते हैं जो आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मान्यताओं को दर्शाते हैं. इन्हें समय समय पर पेश किया जाता है.

भारतीय रिजर्व बैंक अब तक 10 रुपये के सिक्कों के 14 डिजाइन जारी कर चुका है. यह सभी वैध तथा मान्य हैं. रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों व शाखाओं से वित्तीय लेनदेन और एक्सचेंज के लिए इन्हें स्वीकार करने के लिए कहा है.

करण

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here