छह राज्यों में फिर तूफान मचा सकता है कोहराम, अबतक 58 की मौत

PC- google image

नई दिल्ली. तूफान का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा. छह राज्यों में भीषण आंधी-तूफान की आंशका जताई जा रही है. इसको लेकर मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है. जिसमें लोगों को सतर्क रहने को कहा है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी दी है. इससे पहले रविवार को मौसम ने देश के उत्तर से लेकर दक्षिणी और पूर्व से लेकर पश्चिमी हिस्सों में भारी तबाही मचाई. रविवार को आए भारी आंधी-तूफान में नुकसान का सामना करना पड़ा.

सोमवार को हो सकती है 70 की रफ्तार-

14 मई सोमवार को मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत छह राज्यों के दूरदराज के इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी और बादल गरजने की चेतावनी दी है. इन इलाकों में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना जताई है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलांगना, रायलसीमा, दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक इलाकों, तमिलनाडु और पुडुचेरी में तेज हवाओं के साथ आंधी की चेतावनी दी गई है.

15 मई को भी संभावना-

तूफान यहीं थमने वाला नहीं है. विभाग का मानना है कि 15 मई मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के इलाकों में तूफान आ सकता है. इसके अलावा बारिश व ओले भी पड़ सकते हैं. ओडिशा और दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक हिस्सों में तेज हवाओं के साथ आंधी का अलर्ट दिया गया है. मौसम विभाग विभिन्न सूचना माध्यमों से लोगों को सावधान रहने को कह रहा है. इस दौरान बचाव दलों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है.

अबतक 58 की मौत-

भारत मे पिछले एक सप्ताह में तूफान ने कोहराम मचा रखा है जिसमें लोगों ने जान गंवाई है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार 24 घंटे के दौरान आंधी-तूफान व बारिश की वजह से छह राज्यों में हुए घटनाओं में 58 लोग मारे गए, जबकि 65 जख्मी हुए. इसमें सबसे ज्यादा 39 मौतें यूपी में हुईं. दिल्ली में 109 किलोमीटर की रफ्तार से आंधी चली.

इसे भी पढें-तूफ़ान की चेतावनी या बिजली गिरने पर क्या करें

  • दलित-बहुजन मीडिया को मजबूत करने के लिए और हमें आर्थिक सहयोग करने के लिये दिए गए लिंक पर क्लिक करें https://yt.orcsnet.com/#dalit-dastak 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.