रिपोर्ट- भारत में जारी रहेगा स्मॉग का कहर

smog

वॉशिंगटन। भारत और पाकिस्तान के शहरों में लोगों को आने वाले कई महीने तक प्रदूषण भरी धुंध का सामना करना पड़ेगा. यह दावा वायुमंडल संबंधी परिस्थितयों पर नजर रखने वाले अमेरिका के एक शीर्ष संगठन ने किया है.

‘नेशनल ओशनिक एंड एटमोस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन’(एनओएए) ने एक बयान में कहा कि यह भारत और पाकिस्तान में धुंध के मौसम की शुरुआत मात्र है. ठंड और स्थिर हवाओं के कारण शहरों में प्रदूषण बढ़ने की अधिक आशंका है. एनओएए ने उपग्रह से लिए चित्र जारी किए और शहरों में प्रदूषित वातावरण के कारण बताए.

उसने कहा कि ईंधन जलाने, फसल जलाने और आग के कारण पैदा हुई धुंध के कारण भारत और पाकिस्तान में लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. स्मॉग की वजह से दिल्ली में सभी को परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है. देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाके धुंध की चादर ओढ़े दिख रहे हैं.

स्मॉग की वजह से बुर्जुर्ग और बच्चों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. अस्थमा के मरीजों के लिए भी दिल्ली-एनसीआर में घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. हवा में प्रदूषण की वजह से उन्हें सांस लेने में ज्यादा तकलीफ हो रही है. इसलिए यदि किसी अस्थमा के मरीज को बाहर जाना है तो अपना इन्हेलर (पंप) साथ में जरूर लेकर जाएं. बच्चों को भी मुंह पर मास्क लगाकर घर से बाहर निकलने दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here