सीनियर्स ज़ीरो और जूनियर्स हीरो, जिम्बाब्वे को 10 विकेट से धो कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

0
308

नई दिल्ली। दक्षिण आफ्रिका के दौरे पर जहाँ सीनियर भारतीय टीम को लगातार दूसरे टेस्ट में भी हार का सामना करना पड़ा वहीँ दूसरी ओर न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर19 विश्व कप में इंडिया अंडर19 का जलवा जारी है. जिम्बाब्वे को हराते हुए इस टूर्नामेंट में भारत ने लगातार तीसरी जीत दर्ज की. पृथ्वी शॉ की कप्तानी में न्यूजीलैंड में जूनियर्स जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं उससे एक बार फिर से अंडर19 विश्व कप भारत आने की उम्मीद जग गई है. जिम्बाब्वे से पहले भारत ने अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से और दूसरे मैच में पापुआ न्यू गिनी को 10 विकेट से हराया था. जिम्बाब्वे पर जीत के साथ ही भारत ने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना ली है.

भारत की तरफ से सबसे बेहतरीन गेंदबाजी एक बार फिर से अनुकूल रॉय ने की और 4 विकेट चटकाए. उन्होंने 7.1 ओवर में 20 रन दिए और चार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. इससे पहले यानी पापुआ गिनी के खिलाफ भी अनुकूल ने 5 विकेट लिए थे. इसके अलावा भारत की तरफ से अभिषेक शर्मा और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए. रियान पराग को भी एक विकेट मिला.

भारत के खिलाफ जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उनका ये फैसला सही साबित नहीं रहा और टीम के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने घुटने टेकते नजर आए. वेस्ले मधीवीरे (30), मितोन शुंबा (36) और कप्तान लियान रोचे (31) सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा भी नहीं छू पाया. ये टीम किसी तरह से 154 रन तक पहुंच पाई और भारतीय टीम को जीत के लिए 155 रन का लक्ष्य मिला.

इंडिया अंडर 19 टीम को जीत के लिए 155 रन का आसान लक्ष्य मिला जिसे भारतीय टीम ने बिना कोई विकेट खोए 21.4 ओवर में ही हासिल कर लिया. भारत की तरफ से ओपनर शुभम गिल ने नाबाद 90 और हार्विक देसाई ने नाबाद 56 रन की पारी खेल कर टीम को आसान जीत दिला दी. दोनों के बीच 155 रन की साझेदारी हुई. इस मैच में कप्तान पृथ्वी शॉ ओपनिंग बल्लेबाजी करने नहीं आए. शुभम गिल को उनकी नाबाद 90 रन की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.