रिषभ पंत में दिखी धोनी की झलक, पहले ही टेस्ट मैच में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

0
191

नई दिल्ली। पहले दो टेस्ट गंवाने के बाद टीम इंडिया ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को घेर लिया है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक उसने दो विकेट पर 292 रन बना लिए थे. टीम इंडिया के इस शानदार प्रदर्शन के बीच अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे रिषभ पंत छाए हुए हैं. उन्होंने बल्लेबाजी के बाद विकेटकीपिंग में भी अपना जलवा दिखाया है और वो धोनी के नक्शेकदमों पर दिखाई दे रहे हैं.

रिषभ पंत को बतौर बल्लेबाज काफी ऊपर आंका जाता है लेकिन अपने डेब्यू टेस्ट में उन्होंने बतौर विकेटकीपर भी खुद को साबित कर दिया. तीसरे टेस्ट की पहली पारी में रिषभ पंत ने 5 कैच लपक इतिहास रच दिया.

रिषभ पंत पहले भारतीय विकेटकीपर हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में ही पांच कैच लपके हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के दो विकेटकीपरये कारनामा कर चुके हैं. 1966 में टेबर और 1978 में जे मैक्लेन ने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में 5 कैच लपके थे.

रिषभ पंत दुनिया के सबसे युवा विकेटकीपर हैं जिसने किसी इंटरनेशन मैच की पारी में 5 कैच लपके हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के क्रिस रीड के नाम था. उस वक्त रीड की उम्र 20 साल 325 दिन थी.

आपको बता दें इससे पहले रिषभ पंत ने छक्का लगाकर अपना खाता खोला था. वो भारत के पहले खिलाड़ी हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट में छक्के से अपना खाता खोला है. वैसे पंत से पहले दुनिया के 11 खिलाड़ी ये कारनामा कर चुके हैं.

इसे भी पढ़े-मैरीकॉम समेत कॉमनवेल्थ के 10 गोल्ड मेडलिस्ट एशियाड में नहीं खेलेंगे…

  • दलित-बहुजन मीडिया को मजबूत करने के लिए और हमें आर्थिक सहयोग करने के लिये दिए गए लिंक पर क्लिक करेंhttps://yt.orcsnet.com/#dalit-dast

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.