प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में 30 हजार मौतों की आशंका

0
228

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. हालत इतनी खराब है कि तमाम स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है. प्रदूषण से खतरे की बात करें तो बुधवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 478 पर पहुंच गया. मंगलवार को यह 448 था. इस बीच इस प्रदूषण के कारण जो सबसे डरावनी खबर आ रही है, वह यह है कि इसके कारण दिल्ली-एनसीआर में 30 हजार मौतों की आशंका जताई जा रही है.

विशेषज्ञ यह अंदाजा सांस के कारण बढ़ रहे मरीजों की संख्या को देखते हुए लगा रहे हैं. पिछले तीन दिन में एम्स में सांस और हार्ट से जुड़े मरीज 20 फीसदी तक बढ़ गए हैं. तो फोर्टिस अस्पताल में पिछले 48 घंटे में सांस से जुड़े मरीज 25 फीसदी तक बढ़े हैं. एम्स के निदेशक और जाने-माने पल्मोनोलोजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया ने इस खतरनाक प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में 30 हजार मौतों की आशंका जताई है.

अशोक दास

अशोक दास

बुद्ध भूमि बिहार के छपरा जिले का मूलनिवासी हूं।गोपालगंज कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक (आनर्स) करने के बाद सन् 2005-06 में देश के सर्वोच्च मीडिया संस्थान ‘भारतीय जनसंचार संस्थान, जेएनयू कैंपस दिल्ली’ (IIMC) से पत्रकारिता में डिप्लोमा। 2006 से मीडिया में सक्रिय। लोकमत, अमर उजाला, भड़ास4मीडिया और देशोन्नति (नागपुर) जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में काम किया। पांच साल तक कांग्रेस, भाजपा सहित तमाम राजनीतिक दलों, विभिन्न मंत्रालयों और पार्लियामेंट की रिपोर्टिंग की।
'दलित दस्तक' मासिक पत्रिका के संस्थापक एवं संपादक। मई 2012 से लगातार पत्रिका का प्रकाशन। जून 2017 से दलित दस्तक के वेब चैनल (www.youtube.com/c/dalitdastak) की शुरुआत।
अशोक दास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.