13 नवंबर से नहीं लागू होगा ऑड-ईवन

even

नई दिल्ली। दिल्ली में सोमवार से ऑड-ईवन लागू नहीं होगा. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन लागू करने का अपना फैसला वापस ले लिया है. ये फैसला आज दोपहर तीन बजे हुई एक बैठक में लिया गया. सरकार अब सोमवार को दोबारा एनजीटी जाएगी और उसके बाद ऑड-ईवन लागू करने पर अंतिम फैसला लिया जाएगा.

दिल्ली के परिवहन मंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि एनजीटी द्वारा ऑड-ईवन से महिलाओं और दोपहिया वाहनों को छूट ना दिए जाने के कारण ऑड-ईवन लागू करने का फैसला वापिस लिया गया है. इसके खिलाफ हम सोमवार को फिर एनजीटी के समक्ष जाकर रिव्यू याचिका लगाएंगे.

दरअसल, एनजीटी ने आज सरकार के ऑड-ईवन फैसले को हरी झंडी देते हुए उसमें कुछ शर्तों को जोड़ दिया था. जिसमें सबसे अहम ये था कि दिल्ली सरकार ने दोपहिया वाहनों को जो छूट दी थी उसे एनजीटी ने अपने फैसले में खारिज कर दिया. एनजीटी के इस आदेश के बाद ही दिल्ली सरकार में हडकंप मच गया, क्योंकि बिना किसी छूट के ऑड-ईवन को लागू करने पर लोगों के सामने भारी समस्याएं आने की आशंका थी.

बता दें कि शनिवार को हुई सुनवाई के दौरान एनजीटी ने दिल्ली सरकार की दलीलें सुनने के बाद इसे मंजूरी दी है. इसके साथ ही एनजीटी ने शर्त रखी की ऑड ईवन स्कीम से दोपहिया वाहनों के अलावा महिलाओं और सरकारी कर्मचारियों को भी राहत नहीं दी जाएगी. मतलब अब इन्हें भी फॉर्मूले के हिसाब से ही घर से निकलना होगा. बता दें कि राजधानी में 66 लाख दोपहिया वाहन हैं. एनजीटी ने अपने फैसले से वीआईपी लोगों को भी बाहर नहीं रखा है लेकिन इमरजेंसी वाहनों को इससे छूट दी गई है. साथ ही दिल्ली सरकार को राजधानी में पार्किंग शुल्क 4 गुना तक करने पर विचार करने के लिए भी कहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here