‘बिसाही डायन‘ के आरोप में महिला को जिंदा जलाया

 

पलामू। झारखंड के पलामू जिले में बिसाही डायन के अंधविश्वास के नाम पर मानवता को शर्मसार करने वाली एक बार फिर से घटना को अंजाम दिया गया. जिले के पांकी थाना क्षेत्र में लोगों ने एक महिला पर डायन होने का आरोप लगाते हुए पहले तो जमकर पीटा. जब वह पिटाई से अधमरी हो गई तो उसे खींचकर जंगल में ले गए. इसके बाद उसे जिंदा जलाकर मार डाला.

घटना के बाद पुलिस महिला का शव बरामद कर लिया. इस मामले में 10-12 लोगों को नामजद किया गया है. पुलिस ने मुख्य आरोपी सह ठेकही गांव की निवासी सेवंती देवी सहित दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

जानकारी के अनुसार ठेकही-अंदाग के सुदेश्वर नामक ग्रामीण के बच्चे की 13 अगस्त की रात में संभवत सर्पदंश से मौत हो गई थी. लेकिन सुदेश्वर के परिजनों ने गांव की कांति देवी को इसके लिए दोषी माना. उन्होंने महिला को घर से बाहर निकाला डायन करार देकर बुरी तरह पीटा. पिटाई से महिला बेहोश हो गई. बाद में आरोपियों ने महिला को जंगल में ले जाकर जला दिया.

घटना की सूचना पर पुलिस वहां बुधवार को पहुंची और शव को अपने कब्जे में लिया. वारदात को लेकर पांकी थाना में लगभग दर्जन भर लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. पुलिस ने मुख्य आरोपी सेवंती देवी और इलाके के एक ओझा को गिरफ्तार किया है. अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here