चौथे वनडे में विंडीज ने भारत को 11 रनों से हराया

west indies win

नार्थ साउंड। चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार (दो जुलाई) को वेस्‍टइंडीज की टीम ने भारत को 11 रन से हरा दिया और श्रृंखला में पहली जीत दर्ज कर ली. पहले खेलते हुए वेस्‍टइंडीज की टीम मात्र 189 रन पर ढेर हो गई, लेकिन गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर मेजबान टीम ने भारत पर जोरदार जीत दर्ज कर ली. भारत की ओर से ओपनर अजिंक्य रहाणे ने 60 रन और महेंद्र सिंह धौनी ने 54 रन की पारी खेली. इन दोनों के अलावा सभी खिलाड़ी असफल रहे. कप्तान कोहली मात्र 3 रन बनाये.

इससे पहले उमेश यादव की अगुआई में गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन की बदौलत भारत ने को नौ विकेट पर 189 रन के स्कोर पर रोका. पिछले दो मैच गंवाकर श्रृंखला में 0-2 से पिछड़ रही वेस्टइंडीज की टीम करो या मरो के इस मुकाबले में उमेश (36 रन पर तीन विकेट), हादर्कि पंड्या (40 रन पर तीन विकेट), और कुलदीप यादव (31 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने कभी सहज स्थिति में नजर नहीं आई.

मेजबान टीम का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया. टीम की ओर से सलामी बल्लेबाजों एविन लुईस और काइल होप ने सर्वाधिक 35-35 रन बनाए जबकि शाई होप (25) और रोस्टन चेज :24: भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया जिसके बाद काइल और लुईस ने टीम को धीमी लेकिन ठोस शुरआत दिलाई. विश्व कप 2015 के बाद पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे मोहम्मद शमी (बिना विकेट के 33 रन) और उमेश की धारदार गेंदबाजी के सामने दोनों ने पहले 10 ओवर में 31 रन जोड़े. इस दौरान शमी ने दो जबकि उमेश ने एक ओवर मेडन फेंका.

पहले 10 ओवर में सिर्फ दो चौके लगे जबकि लुईस ने उमेश पर एक छक्का भी मारा. वर्ष 2015 के बाद 40 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में यह सिर्फ तीसरा मौका है जब वेस्टइंडीज ने पहले 10 ओवर में कोई विकेट नहीं गंवाया. होप ने रविंद्र जडेजा के लगातार ओवरों में चौके मारे. उन्होंने पंड्या पर भी चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर स्वीपर कवर में केदार जाधव को कैच दे बैठे.

लुईस ने जडेजा पर जारी का दूसरा छक्का जड़ा. विराट कोहली ने इसके बाद गेंद कुलदीप को थमाई और बायें हाथ के इस चाइनामैन गेंदबाज ने लुईस को कप्तान के हाथों कैच करा दिया. वेस्टइंडीज के रनों का शतक 27वें ओवर में पूरा हुआ. कुलदीप ने पिछले मैच की तरह इस बार भी रोस्टन चेज को बोल्ड किया. जेसन मोहम्मद ने कुलदीप पर चौका जड़ा लेकिन पंड्या ने शाई होप को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज को चौथा झटका दिया.

कप्तान जेसन होल्डर भी 10 गेंद में 11 रन बनाने के बाद उमेश की गेंद पर धौनी को कैच दे बैठे जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर पांच विकेट पर 154 रन हो गया. उमेश ने रोवमैन पावेल (02) को जडेजा के हाथों कैच कराया जबकि जेसन मोहम्मद (20) अगले ओवर में पंड्या की गेंद पर तेज प्रहार करने की कोशिश में बैकवर्ड प्वाइंट पर जडेजा को ही कैच थमा बैठे. एश्ले नर्स (04) और देवेंद्र बिशू (15) ने कुछ समय विकेट पर बिताया लेकिन तेजी से रन बनाने में नाकाम रहे। उमेश ने नर्स को अपनी ही गेंद पर लपककर इस साझेदारी को तोड़ा. बिशू इसके बाद जडेजा से सटीक निशाने का शिकार बने. वेस्टइंडीज की टीम अंतिम 10 ओवर में सिर्फ 35 रन ही जोड़ सकी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here