इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर फूटा ज्वालामुखी, उड़ान बाधित

देनपसार (इंडोनेशिया)। पर्यटन के लिए मशहूर इंडोनेशिया के बाली द्वीप के माउंट अगुंग ज्वालामुखी में लगातार विस्फोट हो रहा है. इससे राख और धुएं का गुबार करीब छह हजार मीटर ऊपर तक उठ रहा है. ज्वालामुखी के आसपास वाले स्थान राख व धुएं से भर गए हैं. भवनों, सड़कों और कारों पर राख की मोटी परत जम गई है. दर्जनों उड़ानें रद कर दी गई हैं. बाली पहुंचे हजारों यात्री फंसे हुए हैं.

इनमें अधिकतर ऑस्ट्रेलिया के हैं. इंडोनेशियाई सरकार ने ज्वालामुखी विस्फोट को देखते हुए सभी हवाई उड़ानों के लिए लाल चेतावनी जारी कर रखी है. इंडोनेशिया में आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों में ज्वालामुखी में और भयंकर विस्फोट हो सकता है. माउंट अगुंग ज्वालामुखी पिछली बार 1963 में फटा था जिसमें करीब 1600 लोग मारे गए थे.

हाल ही में ज्वालामुखी की सक्रियता के चलते उसके दायरे में आने वाले 7.5 किलोमीटर के रिहाइशी इलाके को प्रशासन ने पहले ही खाली करा लिया है. समुद्री तटों व मंदिरों के लिए प्रसिद्ध बाली में हर साल लगभग 50 लाख पर्यटक आते हैं. माउंट अगुंग ज्वालामुखी के सितंबर महीने से ही सक्रिय रहने के कारण पर्यटकों की तादाद काफी घट गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here