तीसरा वनडे जीतने के बाद नंबर वन बने विराट कोहली

विराट कोहली

नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली आईसीसी वनडे रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंकों के साथ आज एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गए. इस दौरान वह रेटिंग अंकों के मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर को पछाड़ सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वाले भारतीय हो गए हैं. कोहली नंबर 1 रैंकिंग साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स से गंवाने के 10 दिनों के बाद एक बार फिर शीर्ष पर काबिज हो गए.

दिल्ली के इस 28 वर्षीय बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ कल (29 अक्टूबर) खत्म हुए 3 मैचों की वनडे सीरीज में बनाए 263 रन के दम पर 889 रेटिंग अंकों तक पहुंच गए, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज के लिये सर्वाधिक है. इस सीरीज को भारत 2-1 से अपने नाम किया. आईसीसी के बयान में कहा गया, इससे पहले 1998 में सचिन तेंडुलकर और इस साल विराट कोहली 887 अंकों के साथ सबसे अधिक रेटिंग अंक वाले भारतीय बल्लेबाज थे. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सीरीज में 174 रन बनाने के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 799 अंको तक पहुंचे, हालांकि उनकी रैंकिंग में कोई सुधार नहीं हुआ और वह 7वें स्थान पर बने हुए है.

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ताजा रैंकिंग में एक स्थान के सुधार के साथ 11वें स्थान पर आ गए. गेंदबाजों में पाकिस्तान के हसन अली पहले पायदान पर बने हुए हैं, जबकि न्यू जीलैंड सीरीज में छह विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए. सीरीज में 2-1 की जीत भारतीय टीम को रैंकिंग में नंबर एक बनाने के लिए काफी नहीं था. भारत से 2 अंको की बढ़त के साथ साउथ अफ्रीका (121 अंकों) शीर्ष पर बना हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here