वैकेंया नायडू बने देश के 15वें उपराष्ट्रपति, मिलें 516 वोट

नई दिल्ली। वेकैंया नायडू देश के 15 उपराष्ट्रपति बने. वेकैंया नायडू को 516 वोट मिलें जबकि गोपालकृष्ण गांधी को 244 वोट मिले हैं. मुकाबला एनडीए कैंडिडेट एम. वेंकैया नायडू और यूपीए के गोपालकृष्ण गांधी के हुआ था. काउंटिंग शाम 6 बजे से शुरू हो गई थी. इस चुनाव में पहला वोट नरेंद्र मोदी ने डाला. दोनों सदनों के कुल 785 सांसदों में से 771 ने वोट डाला. इस दौरान 98.20% वोटिंग हुई. जीत के लिए 50% से एक ज्यादा वोट जरूरी है. एनडीए के पास लोकसभा में 338 और बीजेपी के राज्यसभा में 58 मेंबर हैं. मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, 14 सांसदों ने वोट नहीं डाला. इनमें बीजेपी से 2, कांग्रेस से 2, आईयूएमएल से 2, टीएमसी से 4, एनसीपी से 1, पीएमके से 1 और 2 निर्दलीय सांसद शामिल हैं. इन सांसदों ने वोट नहीं डाला: विजय गोयल (बीजेपी) , सांवरलाल जाट (बीजेपी), मौसम नूर (कांग्रेस), रानी नारा (कांग्रेस), उदयनराजे भोसले (एनसीपी), अंबुमणि रामाडॉस (पीएमके) से हैं.

वहीं, कुणाल कुमार घोष, तापस पॉल, प्रोतिमा मंडल और अभिषेक बनर्जी टीएमसी से हैं. पीके कुल्हालीकुट्टी और अब्दुल वहाब आईयूएमएल के सांसद हैं. अनु आगा और एन के सारनिया निर्दलीय सांसद हैं. बीजेपी सांसद विजय गोयल और सांवर लाल जाट की तबियत ठीक नहीं है. दोनों सांसद हॉस्पिटल में एडमिट हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here