नवविवाहित जोड़ों को कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां देगी यूपी सरकार

Representative Image

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के नवविवाहितों को शगुन किट देने की तैयारी कर रही है. इस शगुन किट की खास बात यह रहेगी कि इसमें कंडोम और गर्भनिरोधक दिए जाएंगे. राज्य सरकार ऐसा परिवार नियोजन का संदेश देने के लिए करने जा रही है. इस योजना को विश्व जनसंख्या दिवस यानी कि 11 जुलाई को ‘मिशन परिवार विकास’ के तहत लॉन्च किया जाएगा.

खबरों के अनुसार यह शगुन किट नवदंपति को उनके आसपास रहने वाली आशा कार्यकर्ताओं द्वारा दिया जाएगा. किट में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जोड़े को परिवार नियोजन की खासियत के बारे में बताया जाएगा. साथ ही उन्हें इस बारे में भी जानकारी दी जाएगी कि दो बच्चों के बीच कितने समय का अंतर रखा जाना चाहिए.

मिशन परिवार विकास के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने कहा, ‘इस प्रोजेक्ट का मकसद नवविवाहित जोड़ों को शादीशुदा जीवन की जिम्मेदारियों के बारे में बताना है. कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियों के अलावा इसमें रुमाल, नेल कटर, कंघी और शीशा भी होगा.’ अवनीश सक्सेना के अनुसार परिवार नियोजन से जुड़ी जरूरी जानकारी सरल भाषा में इस किट में उपलब्ध होगी.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के यूपी के निदेशक आलोक कुमार ने बताया कि कुछ दंपति होते हैं जो पढ़-लिख नहीं सकते, उनका भी ध्यान रखा गया है. उन्होंने बताया, ‘यह किट दंपति को आशा कार्यकर्ताओं द्वारा दी जाएगी. कार्यकर्ताएं उन्हें किट सौंपते वक्त इसकी पूरी जानकारी उन्हें देंगी. जो लोग पढ़ नहीं पाते उनके सवालों और जिज्ञासाओं का भी समाधान आशा कार्यकर्ताएं करेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here