यूजीसी NET का नोटिफिकेशन जारी, आधार नंबर अनिवार्य

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है. नेट के लिए आवेदन की प्रकिया 11 अगस्त से शुरू होगी. वहीं, आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 सितंबर होगी. परीक्षा की फीस 12 सितंबर तक जमा कर सकेंगे. इस बार 5 नवंबर को यह परीक्षा होगी. इन सबमें सबसे जरूरी बात यह है कि इस बार इस फॉर्म में आधार नंबर को जरूरी बनाया गया है.

सीबीएसई ने यूजीसी नेट-2017 का कार्यक्रम जारी करते हुए बताया है कि बोर्ड ने इस परीक्षा को और ज्यादा पारदर्शी बनाने के लिए यह कदम उठाए है. सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि आधार को अनिवार्य किए जाने के बाद परीक्षा केंद्रों में सुविधाजनक और बिना परेशानी के आवेदकों की पहचान को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी.

परीक्षा फॉर्म में आधार नंबर की अनिवार्यता जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों में लागू होंगे. इन राज्यों के आवेदकों को फॉर्म भरते समय राशन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पासपोर्ट का नंबर या किसी अन्य सरकारी पहचान संख्या भरनी होगी. इन राज्यों के परीक्षार्थियों को अपना परीक्षा केंद्र का चयन भी वहीं करना होगा.

यूजीसी नेट की यह परीक्षा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढ़ाने वाले सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के चयन के लिए आयोजित की जाती है. सीबीएसई ने पहली बार इस परीक्षा में आधार नंबर को अनिवार्य किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here