खुद-ब-खुद ट्रांसफर हो जाएगा PF अकाउंट

अगर आप जॉब बदल रहे हैं और आपको अपने पीएफ की टेंशन सता रही है तो ये खबर आपके लिए है. चीफ प्रोविडेंट फंड कमिश्नर वीपी जॉय ने कहा है कि अगले महीने से जब आप जॉब बदलेंगे तो आपका पीएफ अकाउंट खुद ट्रांसफर हो जाएगा. यह सबकुछ आधार नंबर के जरिए होगा. इसके अलावा EPFO (ईपीएफओ) को एंप्लॉयीज के लिए और बेहतर बनाने के लिए भी कई कदम उठाए जा रहे हैं.

जॉय ने कहा कि जब कोई कर्मचारी जॉब बदलता है तो उसके कई सारे अकाउंट्स बंद हो जाते हैं, जो उसे दूसरी कंपनी में जाकर दोबारा चालू करने पड़ते हैं. अब EPFO ने आधार के एनरॉलमेंट को जरूरी बना दिया है, जिससे यह अकाउंट बंद न हो, क्योंकि पीएफ एक पर्मानेंट अकाउंट है, जिसे कर्मचारी सामाजिक सुरक्षा के लिए हमेशा रख सकते हैं.

चीफ प्रोविडेंट फंड कमिश्नर ने बताया कि हम इस कोशिश में हैं कि अगर कोई जॉब चेंज करता है तो बिना एप्लीकेशन के पैसे तीन दिन में ट्रांसफर हो जाएं. अगर कर्मचारी के पास आधार आईडी है और उसने वेरिफाइड कराई हुई है तो देश में कहीं भी वह एंप्लॉयी बिना एप्लीकेशन दिए जॉब बदलने पर पीएफ अकाउंट ट्रांसफर करा सकता है, यह व्यवस्था जल्द लागू होने वाली है.

जॉय ने बताया कि हम कोशिश कर रहे हैं कि लोगों को समझा सकें कि पीएफ का पैसा अधिक जरूरत के समय ही निकाला जाए. यह पैसा घर बनवाने या खरीदने में, बच्चों की शिक्षा या गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए ही निकाला जाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here