9 गुना बढ़े टमाटर के दाम, बाढ़ और बारिश के कारण और बढ़ सकते है रेट

नई दिल्ली। सप्लाई में कमी की वजह से टमाटर के दाम देश के 17 अहम शहरों में 90 रुपये के निशान को पार कर चुके हैं. इन शहरों में दिल्ली, कोलकाता, इंदौर और तिरुवनंतपुरम जैसी मेट्रो सिटी भी हैं. बारिश और बाढ़ की वजह से टमाटर के दामों में फिलहाल राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. वहीं यह स्थिति अगस्त के आखिर तक बनी रह सकती है.

ऐसी भी रिपोर्ट हैं कि प्याज की देश की सबसे बड़ी थोक मार्केट लसलगांव में भी प्याज के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं. बताया जा रहा है कि लसलगांव मार्केट में सिर्फ दो हफ्तों में प्याज के दाम दोगुने से ज्यादा हो चुके हैं. शुक्रवार को प्याज के दाम पिछले 19 महीने के सबसे ऊंचे दाम पर थे. स्थानीय मार्केट की कमिटी के एक मेंबर ने बताया कि फिलहाल ताजा स्टॉक मौजूद नहीं है. फिलहाल जो प्याज आ रही है वह स्टोरेज से आ रही है. किसान भी अपना ज्यादातर स्टॉक बेच चुके हैं.

दिल्ली में टमाटर के दाम 92 रुपये प्रति किलो हैं. तीन महीने पहले यह दाम 26 रुपये प्रति किलो थे, जबकि एक साल पहले इन्हीं दिनों में 48 रुपये प्रति किलो थे. वहीं प्याज को लेकर सूत्रों ने बताया कि लसलगांव में प्याज 25,000 क्विंटल प्रतिदिन आती थी, जबकि अब सिर्फ 12,000 क्विंटल ही आ रही है. इस वजह से प्याज के दाम में बढ़ोतरी हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here