देश में बढ़े टमाटर के दाम, निशाने पर मोदी सरकार

नई दिल्ली। पिछले वर्ष की तरह टमाटर के दामों में एक बार फिर से उछाल आया है. टमाटर के दामों में आई तेजी से बीजेपी सरकार फिर से घेरे में है. दिल्ली सहित कई मंडियो से खाद्य मंत्रालय ने टमाटर की सप्लाई के आंकड़े मंगाए हैं. उत्तर भारत के कई बाजारों में टमाटर के दाम चार गुना तक बढ़ गये हैं.

15 से 20 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर अब 40 से 65 रुपये किलो तक पहुंच गया है. रिटेल मार्केट में तो इसकी कीमतें 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं. खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने बताया है कि यह तेजी सिर्फ सीजनल है. कई जगहों पर फसल बर्बाद होने से दाम बढ़े हैं. अगले कुछ दिन में सब सामान्य हो जायेगा.

बता दें की दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर के भाव दो दिन पहले 10 रुपये से 15 रुपये के तक थे. लेकिन  बुधवार को ये भाव 40 रुपये से 65 रुपये पर जा पहुंचे. कारोबारियों का कहना है कि इसका अहम कारण है कि टमाटर की सप्लाई में भारी कमी. हरियाणा के अलावा उत्तर भारत और दक्षिण भारत में भी बारिश के कारण टमाटर की फसल बर्बाद हुई है. हरियाणा के अलावा अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली आदि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी टमाटर की फसल बर्बाद होने की खबर आयी है जिससे आम जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. टमाटर के दाम आसमान चढ़ने से गृहणियों का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here