रोहित वेमुला के साथी ने किया कुलपति अप्पाराव से पीएचडी डिग्री लेने से इंकार

हैदराबाद। हैदराबाद विश्वविद्यालय के एक छात्र ने कुलपति अप्पा राव से पीएचडी की डिग्री लेने से मना कर दिया. इस छात्र को रोहित वेमुला के साथ विश्वविद्यालय से निष्कासित कर दिया था. विरोध जताने के तौर पर छात्र ने अप्पाराव के हाथ से डिग्री नहीं ली.

दरअसल, विश्वविद्यालय के 18वें दिक्षांत समारोह में छात्र वी. सुंकन्ना ने डॉक्टरेट की डिग्री लेने से इंकार कर दिया. सुंकन्ना ने कहा कि मैंने पहले ऐसा कोई प्लान नही बनाया था. मैंने सोचा था कि चीफ गेस्ट हमें डिग्री देंगे. जब मैं सामारोह में गया और देखा कि अप्पा राव डिग्री दे रहें, तब मैंने निर्णय किया कि मैं अप्पाराव के हाथ से डिग्री नहीं लूंगा.

संकन्ना मंच पर गए और समारोह में उपस्थित सभी लोगों के सामने डिग्री लेने से मना कर दिया. संकन्ना कहा कि जब में मंच पर गया, मैंने उनसे कहा कि मैं आपके अलावा किसी अन्य व्यक्ति से डिग्री ले लूंगा लेकिन आपसे नहीं लूंगा. अप्पाराव ने मुझे बोला की अभी डिग्री ले लो और हम इस पर बाद में चर्चा करेंगे, लेकिन मैंने नहीं लिया.

मंच पर इस विरोध के बाद कुलपति सुंकन्ना की मांग पर सहमत हो गए और प्रो- वाइस चांसलर विपिन श्रीवास्तव ने सुंकन्ना को डिग्री दी. सुंकन्ना का हाल ही में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस में प्रोफेसर के तौर ज्वाइंनिंग हुआ है.

गौरतलब है कि रोहित वेमुला आत्महत्या मामले में अप्पाराव को जनवरी में फोर्स्ड लीव पर भेजा गया और उनपर एस/एसटी( प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटी) एक्ट के अंतर्गत मामला दर्ज हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here