GST: साबुन, डिटर्जेंट और टू-व्हीलर हुए सस्ते

gst

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनीलिवर (एचयूएल) ने अपने कुछ डिटर्जेंट और साबुन के दामों को कम कर दिया है. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत टैक्स में मिले लाभ को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कंपनी ने यह कदम उठाया है. यही कारण बताकर देश की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटो कॉर्प ने भी बाइक, स्कूटरों के दामों में 1800 रुपये तक की कटौती की है.

कंपनी ने 250 ग्राम के डिटर्जेट साबुन रिन बार की कीमत 18 रुपये से घटाकर 15 रुपये कर दी है. दस रुपये की कीमत वाली सर्फ एक्सेल की बट्टी के वजन (ग्राम) को 95 ग्राम से बढ़ाकर 105 ग्राम कर दिया है. नहाने के साबुन डव पर भी 33 फीसद ज्यादा की पेशकश की है. कंपनी ने बताया है कि अन्य उत्पादों की कीमतों में बदलाव को भी जल्द बताया जाएगा.

कंपनी के होम केयर ब्रांडों में व्हील, रिन, सर्फ एक्सेल, कम्फर्ट, सनलाइट, विम, होमेक्स इत्यादि शामिल हैं. जबकि पर्सनल केयर में लक्स, लिरिल, हमाम, सनसिल्क, रेक्सोना, लाइफबॉय, डव, पियर्स आदि जैसे ब्रांड हैं. जीएसटी काउंसिल ने साबुन, हेयर ऑयल, डिटजेर्ंट पाउडर, साबुन, टिशू पेपर और नैपकिन जैसे दैनिक उपयोग के सामान को 18 फीसद के टैक्स स्लैब में रखा है.

हीरो मोटोकॉर्प ने भी दिया लाभ:
हीरो मोटोकॉर्प ने भी अलग-अलग मॉडलों पर 400 रुपये से लेकर 1,800 रुपये तक की कटौती की है. फिलहाल वास्तविक लाभ अलग-अलग राज्यों में भिन्न होगा, जो जीएसटी से पहले और बाद की दरों पर निर्भर करेगा. कुछ प्रीमियम मॉडलों पर 4,000 रुपये तक की छूट भी है. कंपनी 40 हजार से 1.1 लाख रुपये की रेंज में बाइकों की बिक्री करती है.

एयरलाइंस को देनी होगी जानकारी:
नई कर व्यवस्था के तहत लाभ प्राप्त करने लिए कर्मचारियों के टिकट खरीदने वाले बिजनेस हाउसों को जीएसटी पंजीकरण के बारे में एयरलाइंस को जानकारी प्रदान करनी होगी. एक जुलाई से प्रभावी हुआ जीएसटी एयर टिकट पर कुछ इनपुट टैक्स क्रेडिट प्रदान करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here