सलमान खान और शिल्पा शेट्टी के ‘भंगी’ कहने पर बवाल

 


नई दिल्ली। एक इंटरव्यू के दौरान ‘भंगी’ शब्द का इस्तेमाल करना फिल्म अभिनेता सलमान खान और शिल्पा शेट्टी के लिए मुसीबत बन गया है. फिल्मी हस्तियों द्वारा ऐसे बयान के बाद दलित संगठनों ने दोनों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. उनका कहना है कि दोनों के इस बयान से इस समाज के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं. राष्ट्रीय वंचित लोक मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राजस्थान सफाई कर्मचारी आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष सचिन सर्वटे ने बोलीवूड के एक्टर सलमान खान व एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के खिलाफ अनुसूचित जाति आयोग को शिकायत भेजी है.
दरअसल Zee Bollywood ETC चैनल को दिए एक इंटरव्यू में बॉलीवुड एक्टर सलमान खान ने अपने डांस सलेक्टर द्वारा दिए गए स्टेप्स की बुराई करते हुवे कहा की इसमें तो मैं भंगी लगूंगा. इसी प्रकार UTV STARS चैनल की एक पत्रकार को उसके सवाल के जवाब में बॉलीवूड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी द्वारा अपने आपको गन्दी दिखने के भाव को बताने के लिए यह कहा गया कि मैं भंगी की तरह लग रही थी. सर्वटे का कहना है कि दोनों बॉलीवुड कलाकारों की यह टिपण्णी इस जाति विशेष के प्रति उनकी हीन दृष्टिकोण को दर्शाता है. भले ही इस शब्द का इस्तेमाल किसी को ठेस पहुंचाने के लिए न किया गया हो लेकिन ऐसा कहना गलत है.
दोनों सेलेब्रिटियों से सार्वजनिक रूप से तथा सोशल मीडिया पर पुरे समाज से माफ़ी मांगने और भविष्य में इन शब्दों का इस्तेमाल न करने के वादे की मांग की जा रही है. सर्वटे ने दुःख जताते हुए कहा कि इतने बड़े सेलेब्रिटी यह भूल जाते हैं कि जिस जाति की वे तौहीन कर रहे हैं उस जाति में भी उनके लाखों फैन होंगे.

रिपोर्ट- सचिन सर्वट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here