अब घर बैठे दाखिल होगी आरटीआई

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने आरटीआई को आनलाईन कर दिया है अब से प्रत्येक कामकाज को ऑनलाइन कर दिया गया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ऑनलाइन आरटीआई सेवा rti.online.delhi.gov.in का शुभारंभ किया.

कहा कि यह दिल्ली के लोगों के लिए ऐतिहासिक दिन है. समाजसेवी अन्ना हजारे और अरुणा रॉय ने आरटीआई के क्षेत्र में काफी काम किया है. सरकार द्वारा ई-आरटीआई सुविधा को लेकर केजरीवाल ने बताया कि अब किसी को भी दफ्तर आने की जरूरत नहीं है अब घर बैठे ऑनलाइन आरटीआइ फाइल कर सूचना हासिल कर सकेंगे.

सरकार के प्रत्येक विभाग नोडल अधिकारी हैं, जो इसमें मदद करेंगे. उन्होंने निर्देश दिए कि जितनी भी आरटीआई आएं, उनके जवाब भी नेट पर डाले जाएं, इससे कई आरटीआई कम हो जाएंगी. अगर राशन दुकानों का प्रतिदिन का बही-खाता ऑनलाइन कर दें, तो राशन वालों को लगेगा कि वो पकड़ा जाएगा.

सभी विभाग अपने मेजरमेंट बुक और बिल वेबसाइट पर डाल दे, तो सबको डर रहेगा कि कहीं पकड़े न जाएं. इस दायरे में मंत्री ही नहीं मुख्यमंत्री भी होंगे. दिल्ली के प्रशासनिक सुधार मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि इस पोर्टल से सभी विभागों को लिंक किया गया है जिसके बाद सारी प्रक्रिया आनलाईन हो गयी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here