तो अब 2000 के नोट नहीं छापेगा RBI

2000 note

मुंबई। इन दिनों 2000 रुपए के नोटों की तंगी से बैंकर और एटीएम ऑपरेटर परेशानी में पड़ गए हैं. उनका कहना है कि सर्कुलेशन में 2000 रुपए के नोटों की संख्या काफी कम हो गई है. भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से नए नोटों की सप्लाई में कमी आई है.

2,000 रुपये के नोट अब पहले की तरह आसानी से नहीं मिला करेंगे, क्योंकि सीएनबीसी आवाज को मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने दो हजार के ज्यादा नोट नहीं छापने का फैसला लिया है. सरकार दो हजार रुपये के सौ करोड़ नोट छापने की भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मांग को ठुकरा चुकी है. सूत्रों के मुताबिक, दो हजार रुपये के नोट छापने में भारी कटौती की गई है.

दो हजार के नोट को बढ़ावा नहीं देना चाहती सरकार
सूत्रों का कहना है कि सरकार 2,000 रुपये के नोट को बढ़ावा नहीं देना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने दो हजार के ज्यादा नोट नहीं छापने का फैसला किया है. 11 अप्रैल को नोटों की छपाई के लिए प्रोडक्शन प्लानिंग की बैठक हुई थी. इस मीटिंग में रिजर्व बैंक ने 2,000 रुपये के सौ करोड़ नोट छापने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन 2,000 के नोट छापने का प्रस्ताव नामंजूर कर दिया गया था.

सूत्रों ने बताया कि मीटिंग में रिजर्व बैंक की तरफ से अलग-अलग नोटों की छपाई की इजाजत मांगी गई थी. बाकी सभी दूसरे नोट छापने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई थी. सूत्रों का कहना है कि दो हजार के नोट छापने का फैसला नोटबंदी के दौरान तात्कालिक राहत पहुंचाने के लिए था. फिलहाल, दो हजार रुपये के नोट वापस लेने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here