‘नॉट इन माइ नेम’: धर्म और जाति के नाम पर हो रही हत्याओं के खिलाफ प्रदर्शन

Protest against mob lynching

नई दिल्ली। दिल्ली के जंतर-मंतर सहित भारत के अलग-अलग शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. यह विरोध प्रदर्शन भीड़ द्वारा जगह-जगह की जा रही हत्याओं के खिलाफ हो रहा है. यह विरोध प्रदर्शन ‘नॉट इन माइ नेम’ के नाम से किया जा रहा है.

फिल्म निर्माता सबा दीवान ने जब दिल्ली के पास ट्रेन में एक युवक की भीड़ द्वारा हत्या के खिलाफ फेसबुक पोस्ट लगाई थी, तो उन्हें एहसास भी नहीं था कि उस पर उन्हें व्यापक समर्थन मिलेगा. सोशल मीडिया पर सबा द्वारा लगाई गई पोस्ट और तस्वीर वायरल हो गई है.

ईद से ठीक पहले दिल्ली के बाहर भीड़ द्वारा ट्रेन में जुनैद नाम के लड़के की हत्या कर दी गई थी. उससे पहले भी पिछले कुछ वक्त में भीड़ द्वारा लोगों के मारे जाने की घटनाएं बढ़ रही हैं. पिछले दिनों कश्मीर में भी एक पुलिस अफसर को भी भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला था.

Protest against mob lynching

सबा दीवान का कहना है, “समाज में धर्म और जाति के नाम पर जो हिंसा हो रही है, उसका विरोध करने के लिए यह प्रदर्शन है. ‘नॉट इन माइ नेम’ लिखी तख्तियां दिखाकर लोग यह कहना चाहते हैं कि वे इन हत्याओं के खिलाफ हैं और इनकी निंदा करते हैं…”

सबा दीवान ने अपनी ताज़ा फेसबुक पोस्ट में लिखा है, “मैं अकेली नहीं हूं… मैं इस विरोध-प्रदर्शन का बहुत छोटा हिस्सा हूं, जिसे अब हज़ारों लोग चला रहे हैं… अजनबी अब साथी बन चुके हैं… ये वे लोग हैं, जो भारत के संविधान पर भरोसा करते हैं… ये वे लोग हैं, जो बराबरी, मानवीय गरिमा और आत्मसात करने के मूल्यों के साथ हैं…” यह प्रदर्शन दिल्ली के अलावा चंडीगढ़, कोलकाता, बेंगलुरू, हैदराबाद और त्रिवेंद्रम समेत कई शहरों में आयोजित हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here