कौन बनेगा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद या मीरा कुमार, रिजल्ट आज

Meira Kumar vs Ramnath Kovind

नई दिल्ली। रायसीना हिल की गद्दी पर रामनाथ कोविंद बैठेंगे या मीरा कुमार, इसका फैसला आज शाम 5 तक हो जाएगा. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतों की गिनती 11 बजे सुबह शुरू होगी, जिसके लिए मतपेटियां संसद भवन पहुंच चुकी हैं. मतगणना की तैयारी का जिम्मा लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा के पास है.

देश के 14 वें राष्ट्रपति को चुनने के लिए 17 जुलाई को वोट डाले गये थे और करीब-करीब 100 प्रतिशत मतदान हुआ था. राष्ट्रपति चुनाव में 776 सांसदों और 4,120 विधायकों को मत डालने का अधिकार था और निर्वाचक मंडल के कुल मतों की कीमत 10,98,903 है.

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी माना जा रहा है, जिनका मुख्य रूप से कांग्रेस के नेतृत्व में 17 विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार से मुकाबला है.

बीजेपी उम्मीदवार कोविंद को एनडीए से अलग भी कई दलों ने समर्थन देने की घोषणा की है और कुल मिलाकर उन्हें 63 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है.
अगर एनडीए के उम्मीदवार कोविंद चुनाव जीतते हैं तो वह के. आर. नारायणन के बाद देश के दूसरे दलित राष्ट्रपति होंगे. मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here