राष्ट्रपति चुनाव आज, मतदान शुरू

Meira Kumar vs Ramnath Kovind

नई दिल्ली। देश के अगले राष्ट्रपति के लिए वोटिंग आज शुरू हो गई है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मुकाबला एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच है. वोटों की गिनती 20 जुलाई को दिल्ली में होगी, जहां सभी बैलेट बॉक्स लाए जाएंगे. इसी दिन नतीजों का भी ऐलान होगा. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो जाएगा.

आज संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. इससे पहले बिहार के पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने समर्थन जुटाने के मकसद से राज्यों के दौरे किए. इस चुनाव में दिलचस्प बात यह है कि बिहार में महागठबंधन में साथ जेडीयू और आरजेडी ने अलग-अलग उम्मीदवारों को वोट करने का फैसला किया है. जेडीयू जहां बिहार के राज्यपाल रहे रामनाथ कोविंद का समर्थन कर रही है वहीं आरजेडी ने मीरा कुमार के समर्थन का फ़ैसला किया है.

समाजवादी पार्टी भी इस मामले में बंटी नज़र आ रही है. समाजवादी पार्टी सांसद विपक्ष के साझा उम्मीदवार के समर्थन वाली बैठक में तो मौजूद थे लेकिन कुछ दिन पहले शिवपाल यादव ने साफ कर दिया कि उनका वोट रामनाथ कोविंद को जाएगा. मुलायम भी कोविंद को ही समर्थन कर सकते हैं.

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 4896 वोटर हैं, जिसमें 776 सांसद हैं जबकि 4120 विधायक हैं. खास बात यह है कि इस बार मध्यप्रदेश के बीजेपी विधायक नरोत्तम मिश्रा को आयोग्य ठहराए जाने की वजह से अब कुल वोट 4895 ही रह गया है. राष्ट्रपति चुनाव में कुल पड़ने वाले वोटों की संख्या दस लाख 98 हज़ार 903 है. एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को 63 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है.

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि यह पहली बार है कि दोनों ही उम्मीदवार दलित वर्ग के हैं, उन्होंने कहा कि यह बीएसपी की जीत है. बाबा साहेब अंबेडकर और कांशीराम की जीत है. उन्होंने कहा कि यह हमारी मूवमेंट के लिए जीत है. उन्होंने कहा कि कोई भी जीते राष्ट्रपति दलित होगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- मॉनसून सत्र जीएसटी की वर्षा के कारण नई उमंग से भरा होगा. देशवासियों की नजर इस सत्र पर है. उन्होंने उम्मीद जताई की सभी राजनीतिक दल और सांसद देशहित में फैसले लेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here