राष्ट्रपति चुनावः मीरा कुमार सहित सात लोगों के नाम दे सकता है विपक्ष

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव को लेकल विपक्ष गुरुवार को एक साथ बैठेगा और अपना फैसला लेगा. लेकिन इससे पहले ही विपक्ष में दरार दिख रही है, जेडीयू ने पहले ही एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को अपना समर्थन देने का ऐलान कर दिया है. इस बीच कांग्रेस के नेतृत्व में होने वाली विपक्ष की बैठक पर सभी की नजर होगी. बैठक से पहले शरद पवार ने एनसीपी के नेताओं की बैठक बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देने के नीतीश कुमार के फैसले से विपक्ष में नाराजगी है.

इससे पहले बुधवार को कांग्रेस नेता मीरा कुमार ने कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी से मुलाकात की, जिसके बाद सरगर्मी बढ़ गई है. इस बीच सीपीएम नेता सीताराम येचुरी का भी बयान आया है कि विपक्ष राष्ट्रपति चुनाव जरूर लड़ेगा.

बताया जा रहा है कि इस बैठक कई नामों पर चर्चा हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की बैठक में इन सात नामों मीरा कुमार, सुशील कुमार शिंदे, प्रकाश अम्बेडकर, मल्लिकार्जुन खड़गे, भालचंद मुंगेरकर, गोपाल कृष्ण गांधी और डी राजा पर चर्चा संभव है.

चुनाव के लिए कांग्रेस के विकल्प के बारे में पूछे जाने पर पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि यह एक काल्पनिक सवाल है तथा 17 जुलाई के चुनाव के लिए विपक्ष एक संयुक्त रणनीति के बारे में फैसला करेगा. वहीं सपा के नरेश अग्रवाल ने कहा कि विपक्षी दल बैठक में संयुक्त रूप से किसी उम्मीदवार के बारे में फैसला करेंगे.

जेडीयू ने बुधवार को अपनी बैठक में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन का फैसला किया जिसके बाद वह अब विपक्ष की इस बैठक में शामिल नहीं होंगे. नीतीश कुमार पहले भी ऐसे संकेत दे चुके थे कि वह कोविंद का विरोध नहीं करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here