गुजरात में दलितों की चमड़ी उधेड़ी जाएगी, तो पागल ही होगा विकास: कांग्रेस

गुजरात के विकास मॉडल को देश का सबसे आधुनिक मॉडल माना जाता है. इसी गुजरात मॉडल का प्रचार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री से लेकर देश के प्रधानमंत्री पद तक का सफर तय किया है. लेकिन अब गुजरात चुनाव के मद्देनजर विकास के इसी गुजरात मॉडल पर सवाल खड़े हो रहे हैं. ना केवल सवाल बल्कि कांग्रेस पार्टी तो यहां तक कह रही है कि गुजरात में विकास पागल हो गया है. बीजेपी के तमाम मंत्री और नेता राहुल गांधी की ओर से विकास पर दिए बयान को गुजरात की जनता का अपमान बता रहे हैं लेकिन फिर भी कांग्रेस पार्टी अपने नेता के बयान से पीछे हटने को तैयार नहीं है. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला और देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के बीच विकास के इसी मॉडल को लेकर ‘आजतक’ के कार्यक्रम पंचायत आजतक में तीखी बहस हुई.

विकास के पागल होने को लेकर अपने नेता राहुल गांधी के बयान का बचाव करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि हमें जुमलों से आगे बढ़कर अब जिम्मेदारी तय करनी होगी. उन्होंने कहा कि जब सूरत के व्यापारियों पर बीजेपी सरकार में लाठी चार्ज होता है तो विकास पगलाएगा ही. उन्होंने कहा कि जब गुजरात में पटेल समुदाए के लोगों पर 12 हजार मुकदमे दर्ज होंगे और पुलिस घर में घुसकर महिलाओं-बुजुर्गों पर डंडे बरसाएगी तो विकास पगला ही जाएगा.

कांग्रेस प्रवक्ता यहीं नहीं रुके, सुरजेवाला ने विकास के पागल हो जाने के और भी उदाहरण भी पेश किए. उन्होंने कहा कि जब उना में दलित साथियों की चमड़ी उधेड़ दी जाएगी तो विकास पगलाएगा ही. उन्होंने कहा कि सूबे के नौजवानों को अस्थाई नौकरी पर रखा जाएगा और पूरी सैलरी भी नहीं दी जाएगी तो विकास पागल ही होगा. युवाओं रो नौकरी नहीं मिलेगी और वो इधर-उधर भटकेगा तो विकास पगलाएगा ही.

सरकार आंकड़ों का हवाला देते हुए सुरजेवाला ने कहा कि गुजरात विकास के तमाम मापदंडों में लगातार नीचे खिसक रहा है. मानव विकास सूचकांक से लेकर, शिक्षा, शिशु मृ्त्यु दर, कुपोषण जैसे तमाम उदाहरण में गुजरात फिसलता जा रहा है तो विकास का पागल हो जाना तय है. केंद्र सरकार में मंत्री निर्मला सीतारमण ने सुरजेवाला के आरोपों को जवाब देते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी एक सामाजिक मुद्दे पर राजनीति कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार हर मामले में दखल देकर सुधार की कोशिशों में जुटी है. निर्मला ने कहा कि अगर हमारे विकास का मॉडल ठीक नहीं है तो कांग्रेस की जहां सरकार है वहां के मॉडल के बारे में हमें बताती क्यों नहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here