10 प्रतिशत घटी पासपोर्ट की फीस

नई दिल्ली। अगर आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक या फिर 8 साल से कम की है तो आपके लिए अच्छी खबर है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इन आयु सीमा वाले लोगों के लिए पासपोर्ट ऐप्लिकेशन की फी घटाये जाने की घोषणा की है.

सुषमा स्वराज ने जानकारी देते हुए बताया कि अब से सभी नए पासपोर्ट हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में होंगे, ना कि पहले की तरह केवल इंग्लिश में ही. इसके साथ ही 60 वर्ष से अधिक या फिर 8 साल से कम की उम्र वाले लोगों के लिए पासपोर्ट ऐप्लिकेशन सस्ता होगा. सुषमा, पासपोर्ट ऐक्ट 1957 के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रही थीं.

दिसंबर में हुई बड़ी घोषणाओं में डेट ऑफ बर्थ के प्रूफ के तौर पर बर्थ सर्टिफिकेट के मैन्डेटरी रहने की जरूरत को हटा दिया गया था. इसके साथ ही नए नियम के अनुसार अलग हो चुके या तलाकशुदा लोगों को भी अपने पूर्व पति/पत्नी के नाम का दर्शाना भी जरूरी नहीं है. वहीं साधू और सन्यासियों के लिए भी अपने माता-पिता की जगह आध्यात्मिक गुरु के नाम को ऐप्लिकेशन में भरने का विकल्प खोल दिया गया है.

पिछले वर्ष दिसंबर में यह निर्णय लिया गया था कि आवेदन करने वाले सभी लोग इनमें से किसी भी डॉक्युमेंट को जमा कर सकते हैं- मैट्रिक सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, चुनाव पहचान प्रमाण पत्र.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here