पुंछ में पाकिस्तान की फायरिंग में एक जवान शहीद, एक नागरिक की मौत

kashmir

श्रीनगर। पाकिस्तान ने गुरुवार को कश्मीर के पुंछ जिले में सीजफायर वॉयलेशन किया. पाक सैनिकों ने पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में फायरिंग की, जिसमें आर्मी का एक जवान शहीद हो गया. इसके अलावा एक सिविलियन पोर्टर (बोझा ढोने वाला) की भी मौत हुई है.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक डिफेंस मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि पाकिस्तान की तरफ से सुबह साढ़े 10 बजे एलओसी पर छोटे हथियारों से फायरिंग की गई, जिसका इंडियन आर्मी ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया.

इससे पहले, पाक ने 6 अक्टूबर को राजौरी जिले के बाबा खोरी और अन्य इलाकों में फायरिंग की थी. इस साल सीजफायर वॉयलेशन की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है. न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इस साल 12 अक्टूबर तक पाकिस्तान ने 505 बार सीजफायर वॉयलेशन किया.

अनंतनाग जिले के मरहामा संगम में गुरुवार को आतंकियों ने जम्मू-कश्मीर बैंक की एक ब्रांच से 5 लाख 39 हजार रुपए का कैश लूट लिया.

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले में बुधवार सुबह आतंकियों के साथ एनकाउंटर में इंडियन एयरफोर्स की गरुड़ फोर्स के 2 कमांडो शहीद हो गए थे. 2 आतंकी भी मारे गए थे. 1990 में घाटी में आतंकवाद के सिर उठाने के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि एनकाउंटर में गरुड़ फोर्स के कमांडो शहीद हुए हैं.

3 साल में कश्मीर में 183 जवान शहीद हुए

पिछले तीन साल में कश्मीर में आतंकी घटनाओं में 183 जवान शहीद हुए हैं. इनके अलावा 62 सिविलियन भी मारे गए. नोएडा के आरटीआई एक्टिविस्ट रंजन तोमर की एक अर्जी पर होम मिनिस्ट्री ने यह जवाब दिया है. यह आंकड़ा मई 2014 से मई 2017 तक का है.

कश्मीर में इस वक्त करीब 275 आतंकवादी एक्टिव हैं. इनमें से 250 तो सिर्फ पीर पंजाल रेंज में हैं. न्यूज एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. सूत्रों के मुताबिक 2017 में 291 आतंकियों ने भारत में घुसने की कोशिश की. इनमें से 80 कामयाब हो गए.

इस साल अब तक 150 आतंकी मारे गए

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 3 अक्टूबर तक कश्मीर में 150 आतंकी मारे जा चुके हैं. यह संख्या इस दशक में सबसे ज्यादा है. इससे पहले 2016 में 150 आतंकी मारे गए थे, लेकिन वो आंकड़ा पूरे साल का था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here