यूपी: जेल में बंद कैदियों से मुलाकात के लिए अब ऑनलाइन बुकिंग

लखनऊ। जेल में बंद कैदियों से मुलाकात के लिए परिजनों को बड़ी राहत मिल गयी है. अब उत्तर प्रदेश की जेलों में बंदियों से मुलाकात करने के लिए इन्टरनेट के माध्यम से बुकिंग की जा सकती है. यह कदम सरकार ने आने वालों से उगाही की शिकायत के बाद उठाया है. राज्य सरकार ने इस पर नकेल कसने के लिए ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू की है.

अब प्रदेश में कैदियों से मिलने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है. इसकी शुरूआत लखनऊ जिला कारागार से कर दी गई है.जेल में कैदियों से मुलाकातियों को अब सुबह जल्दी जेल पहुंचकर मुलाकाती पर्ची नहीं लगानी पड़ेगी. ऑनलाइन व्यवस्था से मुलाकातियों को घंटों जेल में बिताने और जेल कर्मियों द्वारा उनसे रुपए लेने की समस्या से भी निजात मिल जाएगी.

मुलाकातियों द्वारा मिल रही लगातार शिकायत के बाद ऑनलाइन व्यवस्था का शुभारंभ किया गया है जिससे मुलाकाती पर्ची के नाम पर कोई उगाही न हो सके और उन्हें बेवजह जेल में रुकना न पड़े. लखनऊ जिला कारागार के जेलर सत्यप्रकाश सिंह के मुताबिक, मुलाकात के इच्छुक व्यक्ति को वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यू डॉट यूपीप्रिजन डॉट एनाईसी डॉट इन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद एक पेज खुलेगा. इस पेज के ऊपर स्थित ‘न्यू विजिटर रजिस्ट्रेशन’ ऑप्शन क्लिक कर मुलाकाती पर्ची ले सकते हैं. इससे बंदियो के परिजनों के साथ साथ उनसे मिलने वाले सभी व्यक्तियों को फायदा होगा और पुलिस प्रशासन की सिरदर्दी भी बहुत हद तक कम हो जायेगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here