ब्लू व्हेल ने ली एक और जान, सुसाइड नोट में लिखा-‘कभी इससे निकल नहीं सकते’

मदुरै। तमिलनाडु के मदुरै में एक 19-वर्षीय छात्र ने बुधवार शाम को पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली है, और पुलिस का कहना है कि यह कदम मोबाइल गेम ‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ से जुड़ा हुआ है.

पुलिस को विग्नेश के बाएं हाथ पर उकेरी गई व्हेल मछली की तस्वीर भी मिली है, जिसके नीचे ‘Blue Whale’ लिखा भी हुआ है. एक पुलिसकर्मी ने बताया कि उसके कमरे से एक सुसाइड लेटर भी मिला है. इसमें लिखा है, ‘ब्लू व्हेल कोई खेल नहीं बल्कि खतरा है और एक बार इसमें घुसने के बाद आप कभी इससे निकल नहीं सकते.’

तमिलनाडु में ब्लू व्हेल गेम से यह पहली मौत है. पुलिस ने बताया कि मृतक बीकॉम सैकंड ईयर का छात्र था. बुधवार सुबह उसके पिता ने उसे फंदे से लटकता हुआ पाया.

केंद्र सरकार ने ब्लू व्‍हेल गेम को बैन कर दिया था. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गूगल, फेसबुक, वॉट्सऐप, याहू इंडिया, इंस्‍टाग्राम और माइक्रोसॉफ्ट को ब्‍लू व्‍हेल से जुड़े लिंक्स को हटाने को कहा है. साथ ही इस तरह के गेम से जुड़ा मामला सामने आने पर पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने को भी कहा है.

देश के कई हिस्सों से ब्लू व्हेल गेम के चलते मौतों के मामले सामने आए हैं. इस गेम के आखिर में मौत ही विकल्‍प होता है. बच्‍चे इसके ज्‍यादा शिकार बन रहे हैं. बताया जाता है कि इस गेम की शुरूआत रूस से हुई. 22 साल के फिलिप बुडेकिन नाम के शख्स ने इसे बनाया. फिलिप वर्तमान में तीन साल के लिए जेल में हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here