फेसबुक पर खबरें पढ़ने के लिए देने पड़ेंगे पैसे

facebook news

नई दिल्ली। फेसबुक पर न्यूज पढ़ने वालों के लिए एक बुरी खबर है. फेसबुक यूजर से न्यूज पढ़ने का चार्ज लेने की योजना बना रहा है. यही नहीं फेसबुक के माध्यम से न्यूज दिखाने वाले मीडिया हाउस से भी फेसबुक चार्ज लेगा.  अभी तक हमलोग मजे में फेसबुक पर न्यूज पढ़ रहे हैं, लेकिन यह मौज जल्द ही खत्म होने वाली है.

फेसबुक जल्द ही न्यूज फीड में दिखने वाले खबर की संख्या सीमित करने वाला है. यानी ज्यादा और बड़े मीडिया संस्था की खबरों को पढ़ने के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं. इसके लिए फेसबुक न्यूज सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू कर सकता है.

फेसबुक के सोशल न्यूज पार्टनरशिप के हेड कैम्पबेल ब्राउन ने बताया कि यह फीचर अक्टूबर 2017 तक शुरू किया जा सकता है. ब्राउन ने बताया कि अक्टूबर से फेसुबक न्यूज फीड में दिखने वाले खबरों की संख्या 10 करने वाला है. इसके बाद फेसबुक न्यूज के लिए यूजर्स को पब्लिशर्स के होमपेज पर भेजेगा जहां उसे सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

इस समय फेसबुक न्यूज का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म हो गया है. ऐसे में मीडिया संस्थान और पब्लिशर हाउस ने फेसबुक से शिकायत की है कि फेसबुक पर खबरों को शेयर करने से उन्हें घाटा हो रहा है. अब ऐसे मे फेसबुक एक पे वॉल पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से मीडिया हाउस और पब्लिशर्स के साथ फेसबुक का एग्रीमेंट होगा.  एग्रीमेंट के बाद ही न्यूज फेसबुक पर शेयर हो सकेंगी. यानी जिसका फेसबुक के साथ एग्रिमेंट होगा, वहीं फेसबुक पर खबर पब्लिश कर सकेगा.

यह सर्विस दो साल पहले गूगल के AMP को टक्कर देने के लिए शुरू की गई थी. गूगल AMP चुनिंदा मीडिया समूहों की खबरों को मोबाइल वेब ब्राउजिंग के लिए ऑप्टिमाइज करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here