अब मैच के दौरान बारिश नहीं बनेगी बाधा

लंदन। क्रिकेट की दुनिया में कई रोमांचक मुकाबले अक्सर बारिश की भेंट जढ़ जाते हैं या उनके दुबारा शुरू होने के लिए बारिश के रुकने का इंतजार करना पड़ता है और इस इंतजार में दर्शकों का रोमांच थोड़ा कम हो जाता है लेकिन अब एक आधुनिक तकनीक से इस समस्या का भी हल निकालने की दिशा में काम शुरू किया जा चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के शीर्ष अधिकारी ‘विशाल टेंट’ लगाने की योजना पर विचार कर रहे हैं जिससे कि सुनिश्चित हो सके कि बारिश के चलते खेल को रोकना न पड़े.

ब्रिटेन के डेली टेलीग्राफ के अनुसार एक अमेरिकी कंपनी के ईसीबी से संपर्क करने के बाद मैदान के ऊपर ‘मैश का नेट’ लगाने को लेकर रिसर्च किया जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार ईसीबी ने इस मुद्दे को लेकर मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) से बात की है जो उत्तर पश्चिम लंदन में लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान का स्वामित्व रखता है.

फ्लड लाइट्स से रस्सियों के जरिए एक पारदर्शी ‘मैश के नेट’ को जोड़ा जा सकता है जिसके बीच में लगा गर्म हवा का गुब्बारा उसे बीच में से उठा देगा और इससे टेंट जैसी आकृति बनेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी इस टेक्नोलॉजी को हकीकत बनने में कम से कम दो साल का वक्त लगेगा क्योंकि अभी इसमें सबसे बड़ी समस्या तेज हवा में इसे सुरक्षित रखना और पानी के बहाव को नियंत्रित करना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here