NET परीक्षा का शेड्यूल जारी, पहली अगस्त से होगें आवेदन

नई दिल्ली। सीबीएसई ने नेट परीक्षा के लिए संक्षिप्त अधिसूचना जारी कर दी है. इस बार यह परीक्षा नवम्बर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों में होगी. इसके लिए पहली अगस्त से आवेदन शुरू किये जायेगें. इस संबंध में 24 जुलाई से विस्तृत अधिसूचना उपलब्ध हो गयी है. जुलाई माह में होनी वाली इस परीक्षा की आवेदन तिथि के लिए हजारों विद्यार्थी इंतजार कर रहे हैं. संक्षिप्त अधिसूचना के अनुसार पहली अगस्त से ऑनलाइन आवेदन सीबीएसई नेट की आधिकारिक वेबसाइट से किया जा सकेगा. आवेदन प्रक्रिया तीस दिनों तक चलेगी. 30 अगस्त के बाद ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकेगा.

31 अगस्त तक शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा. अब तक हुई परीक्षाओं में हिमाचल में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए सीबीएसई की तरफ से दो सेंटर बनाए गए हैं. इनमें धर्मशाला व शिमला शामिल हैं. उम्मीदवार आवेदन के समय सेंटर का चयन कर सकता है. हिमाचल से नजदीक चंडीगढ़ में सेंटर बनाया गया है.

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए स्नातक में 55 प्रतिशत से अधिक नंबर पाने वाले आवेदन कर सकते हैं. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवार विश्वविद्यालय, महाविद्यालय सहित अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में सहायक प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति की पात्रता हासिल करते हैं. इसके जरिये पीएचडी और डीफिल में दाखिला भी मिलता है. इस परीक्षा के जरिये जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) भी अवार्ड की जा सकती है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here