मुगलसराय जंक्शन को मिलेगा नया नाम, केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी

नई दिल्ली। मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अब जनसंघ नेता दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर किया जाएगा. योगी सरकार को इस फैसले के लिए गृह मंत्रालय से हरी झंडी मिल गई है. इसी वर्ष जून में यूपी सरकार ने स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी. जुलाई में गृह मंत्रालय को यूपी सरकार से एनओसी मिल गई. सरकारी नियमों के मुताबिक किसी स्टेशन, गांव, शहर का नाम बदलने के लिए राज्य सरकार को गृहमंत्रालय ने एनओसी लेना जरूरी होता है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट यूपी सरकार को भेज दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इंटेलिजेंस ब्यूरो, ज्योग्राफिकल सर्वे ऑफ इंडिया, डाक विभाग और रेलवे मंत्रालय ने गृहमंत्रालय से कहा है कि उन्हें स्टेशन का नाम बदले जाने से कोई समस्या नहीं है.

एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि किसी भी एजेंसी ने कोई भी प्रतिकूल रिपोर्ट नहीं दी। एक बार राज्य सरकार को एनओसी मिल जाएगा तो उसके बाद वह स्टेशन का नाम बदल सकती है. उत्तर प्रदेश के पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट की तरफ से डाक विभाग और जीएसाई को जानकारी देते हुए एक अधिकसूचना जारी की जाएगी ताकि आम लोगों को मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन रखे जाने के बाद किसी समस्या का सामना न करना पड़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here