300वां वनडे मैच खेल रहे हैं धोनी, रचेंगे कई इतिहास

कोलंबो। महेंद्रसिंह धोनी गुरुवार को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ अपना 300वां अंतरराष्ट्रीय वनडे खेल रहे हैं. ऐसे में पूरी संभावना है कि भारत के पूर्व कप्तान धोनी कोई इतिहास रचें. धोनी दुनिया के ऐसे एकमात्र कप्तान है जिनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने आईसीसी के तीनों खिताब जीते. उनकी अगुआई में टीम इंडिया ने 2007 टी20 विश्व कप, 2013 चैंपियंस ट्रॉफी और 2011 वनडे विश्व कप खिताब अपने नाम किए.

यदि सफल रन चेज में सबसे ज्यादा औसत की बात की जाए तो धोनी ने इसमें विराट कोहली और एबी डी’विलियर्स जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा है. इस मामले में धोनी का औसत आश्चर्यजनक रूप से 101.84 है.

सुरेश रैना ट्वीट कर धोनी को 300वें मैच के लिए शुभकामनाएं दी.

धोनी वनडे में छक्के लगाने के मामले में भारत के वीरेंद्र सहवाग, तेंडुलकर और विराट जैसे बल्लेबाजों से भी आगे हैं. 300वां वनडे मैच खेल रहे धोनी अभी तक 209 छक्के लगा चुके हैं, वे भारत की तरफ से 200 से ज्यादा छक्के लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं.

धोनी के नाम छठे या उससे निचले क्रम में बल्लेबाजी कर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. वे वनडे में छह या निचले क्रम में बल्लेबाजी कर अभी तक 4601 रन बना चुके हैं. धोनी के नाम वनडे में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले विकेटकीपर का रिकॉर्ड भी दर्ज है. यह कारनामा उन्होंने 31 अक्टूबर 2005 को जयपुर में श्रीलंका के खिलाफ किया था ‍जब उन्होंने नाबाद 183 रनों की पारी खेली थी.

इसके अलावा बीसीसीआई ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, हम धोनी मील का पत्थर साबित होने वाले 300वें मैच के लिए तैयार हैं, क्या आप हैं.

इतिहास रच सकते हैं धोनी
धोनी ने अपने वनडे करियर के इतिहास में आज कई कीर्तिमान बना सकते हैं. आज वे अपना 300 वां वनडे मैच खेलेंगे. साथ ही वें 100 स्टंप आउट करने के जादुई आंकड़े को छूने से महज एक स्टंप दूर हैं. गौरतलब है कि धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकेल वनडे में 99वीं बार स्टंपिंग की थी. धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर है. उनके नाम 299 मैचों में 737 शिकार दर्ज है. धोनी के नाम वनडे में श्रीलंका के कुमार संगकारा के साथ सबसे ज्यादा स्टम्पिंग का रिकॉर्ड दर्ज है। दोनों 99-99 स्टम्पिंग कर चुके हैं. धोनी के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here