रोजगार पैदा करने में मोदी सरकार भी नाकाम- राहुल गांधी

0
135

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज अमेरिका के प्रिंस्टन यूनीवर्सिटी में छात्रों से मुखातिब हुए. छात्रों से बातचीत में उन्होंने स्वीकार किया कि मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को भारत में सत्ता इसलिए मिली क्योंकि लोग कांग्रेस पार्टी से बेरोजगारी के मुद्दे पर नाराज थे.

हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री मोदी भारत में इस समस्या के लिए पर्याप्त में काम नहीं कर रहे हैं. गांधी यहां दो हफ्ते की अमेरिका यात्रा पर हैं. प्रिंस्टन यूनीवर्सिटी में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने ने कहा कि आज किसी भी लोकतांत्रिक देश के सामने सबसे बड़ी चुनौती रोजगार को लेकर है फिर चाहे वह अमेरिका हो या फिर भारत. उन्होंने कहा कि लोग रोजगार के लिए गांवों से शहरों की ओर बड़ी संख्या में पलायन कर रहे हैं लेकिन शहरों में भी उनके लिए रोजगार नहीं है. ये एक बड़ी चुनौती है.

राहुल गांधी ने स्वीकार किया कि लोग कांग्रेस पार्टी से बेरोजगारी के मुद्दे पर नाराज थे और यही कारण है कि मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को भारत में सत्ता मिली. उन्होंने कहा कि रोजगार का पूर्ण मतलब राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में लोगों को सशक्त करना और शामिल करना है. उन्होंने छात्रों से कहा, मैं सोचता हूं, मोदी के उभार का मुख्य कारण और ट्रंप के सत्ता में आने की वजह, अमेरिका और भारत में रोजगार का प्रश्न होना है. हमारी बड़ी आबादी के पास कोई नौकरी नहीं है और वह अपना भविष्य नहीं देख सकते हैं. और इसलिए वह परेशान हैं, और उन्होंने इस तरह के नेताओं को समर्थन दिया है. उन्होंने कहा कि एक अन्य समस्या यह है कि बेरोजगारी को कोई समस्या मान ही नहीं रहा है. राहुल गांधी ने कहा, मैं ट्रंप को नहीं जानता. मैं उस बारे में बात नहीं करूंगा. लेकिन, निश्चित ही हमारे प्रधानमंत्री (रोजगार सृजन के लिए) पर्याप्त कदम नहीं उठा रहे हैं. उन्होंने अमेरिका में विशेषज्ञों, व्यापारिक नेताओं और कांग्रेस के सदस्यों के साथ अपनी बैठक में बेरोजगारी का मामला बार-बार उठाया है.

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here