मोदी और ट्रंप ने IS सहित विदेश नीति पर की चर्चा

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के दौरो पर अमेरिकी दौरे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सोमवार को वॉशिंगटन में मिले. इस दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने साझा बयान दिया और एक सुर में आतंकवाद को साझा प्रयास से खत्म करने की बात कही. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को परिवार समेत भारत आने का न्योता दिया है. मोदी-ट्रंप ने साझा बयान में कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को लोकतंत्र के लिए खतरा बताते हुए इससे मिलकर निपटने की रणनीति बनाने की बात कही.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने आतंकवाद पर हमला बोलते हुए कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा करेंगे. उन्होंने कहा कि दोनों देश आतंकवाद से प्रभावित रहे हैं और हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को खत्म करेंगे.

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से अपने समाजों की सुरक्षा अमेरिका और भारत की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है. क्योंकि विश्व के दो विशाल लोकतंत्रों का साझा सशक्तिकरण हमारा साझा उद्देश्य है.

पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और मेरे बीच बातचीत अत्यंत महत्वपूर्ण रही. क्योंकि यह बातचीत परस्पर विश्वास पर आधारित थी. बातचीत के केंद्र में हमारे मूल्य, प्राथमिकताएं और चिंतन शामिल थे.

इस दौरान ट्रंप ने मोदी को सच्चा दोस्त बताया और जल्द ही भारत दौरे की बात कही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here